trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02128126
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Up News: यूपी-उत्तराखंड के किसान भी दिल्ली कूच की तैयारी में, नरेश टिकैत ने दी विरोध प्रदर्शन की जानकारी

Kisan andolan: नरेश टिकैत ने कहा कि किसान आंदोलन में हिंसा करना सही नहीं है. उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि 26 और 27 फरवरी को किसान यूनियन हरिद्वार से लेकर दिल्ली तक ट्रैक्टर श्रृंखला बनाकर अपना विरोध दर्ज कराएगा.

Advertisement
Up News: यूपी-उत्तराखंड के किसान भी दिल्ली कूच की तैयारी में, नरेश टिकैत ने दी विरोध प्रदर्शन की जानकारी
Stop
Updated: Feb 25, 2024, 08:18 PM IST

Baghpat News: भारतीय किसान यूनियन अध्यक्ष नरेश टिकैत बागपत पहुंच चुके हैं. वे रमाला क्षेत्र में एक मूर्ती का अनावरण करने पहुंचे थे. जहां उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए किसान आंदोलन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. किसान यूनियन 26 और 27 तारीख को बड़ा प्रदर्शन करने जा रहा है. 

26 और 27 को हरिद्वार से लेकर दिल्ली तक बनाएंगें ट्रेक्टरों की श्रृंखला
नरेश टिकैत ने आने वाली 26 और 27 फरवरी को प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि किसान यूनियन हरिद्वार से लेकर दिल्ली तक ट्रैक्टर श्रृंखला बनाकर अपना विरोध दर्ज कराएगा . सभी ट्रैक्टरों का मुंह दिल्ली की तरफ रखा जाएगा. सारे ट्रैक्टर इस दौरान रोड़ पर रहेंगे.

आंदोलन के दौरान हिंसा ठीक नहीं
जब टिकैत से पूछा गया कि अबकी बार किसान बंदूक, बरसी, भाले और जेसीबी लेकर आए हैं . इस पर उन्होंने कहा कि वह इस सोच का समर्थन नहीं करते हैं .आंदोलन के दौरान हिंसा करना गलत है. किसान हिंसा करके सरकार का मुकाबला नहीं कर सकते हैं. शांति से ही कोई हल निकल सकता है.

सरकार निकाले समस्या का हल
उन्होंने कहा कि सरकार को ही किसानों से बात कर समस्या का समाधान निकालना चाहिए. किसान देश का अन्नदाता है. सरकार किसानों के साथ भद्दा मजाक ना करें. सरकार किसानों से अच्छे से बात करके हल निकाले.

क्या है किसानों की प्रमुख मांगे ?
सभी फसलों की एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनें. डॉक्टर स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के हिसाब से फसलों की कीमत तय हो. इसके साथ ही 60 साल से ऊपर के किसानों को 10 हजार रुपये पेंशन दी जाए. पिछले किसान आदोलन के दौरान लखीमपुर खीरी कांड के दोषियों को सजा दी जाए. किसान आंदोलन में मृत किसानों के परिवारों को मुआवजा और सरकारी नौकरी मिले. ऐसी प्रमुख मांगो को लेकर आंदोलन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें - UP Lok Sabha Chunav 2024: फिरोजाबाद में चाचा-भतीजे के साथ आने से क्या सधेगा यादव वोट या मोदी लहर में बह जाएंगे जातीय समीकरण

 

Read More
{}{}