trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02101156
Home >>नैनीताल

Haldwani Violence: उत्तराखंड DGP ने बताया बनभूलपुरा में कैसा हुआ बवाल? सीएम धामी बोले- कोई भी उपद्रवी बख्शा नहीं जाएगा

Haldwani Violence: उत्तराखंड के हल्द्वानी के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र बनभूलपुरा में सरकारी जमीन में बने मदरसा और नमाज स्थल को तोड़ने गई टीम पर हमला हो गया. देखते ही देखते माहौल बिगड़ गया. टीम पर पथराव और आगजनी की गई. इस मामले को लेकर सीएम धामी ने प्रशासन को निर्देश दिए हैं. 

Advertisement
Haldwani Violence
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 09, 2024, 12:01 PM IST

Haldwani News: उत्‍तराखंड में हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र में गुरुवार को बवाल हो गया. यहां मलिक के बगीचे में अवैध कब्‍जा हटाने पहुंची पुलिस और नगर टीम पर स्‍थानीय लोगों ने पत्थर बरसाने शुरू कर दिए. पथराव में करीब 100 पुलिसकर्मियों समेत 250 लोग घायल हो गए. जबकि दो से चार लोगों की मौत की खबर है. आरोप है कि उपद्रवियों ने नगर निगम की जेसीबी को भी क्षतिग्रस्त कर दिया है. इलाके में कर्फ्यू लगाने के साथ इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

नगर निगम और स्‍थानीय पुलिस के कई वाहनों को में भी आग लगा दी. फिलहाल मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है. पुलिस आंसू गैस के गोले दाग कर उपद्रवियों को काबू करने का प्रयास कर रही है. वहीं, इस मामले में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और DGP अभिनव कुमार का बयान सामने आया है. 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "न्यायालय द्वारा दिए कए आदेशों के क्रम में प्रशासन की टीम अवैध अतिक्रमण को हटाने गई थी. वहां अराजक तत्वों के साथ पुलिस की झड़प हुई है. जिसमें पुलिस और प्रशासन के लोगों को चोट आई है. तत्काल वहां पर पुलिस और अन्य केंद्रीय बल की टुकड़ियां भेजी जा रही हैं. सभी से शांति बनाने की अपील की जाती है. कर्फ्यू लगा दिया गया है, जिन्होंने आगजनी की है, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी."

मौके पर पहुंचे DIG कुमाऊं 
उत्तराखंड के DGP अभिनव कुमार ने जानकारी देते हुए बताया, "आज शाम लगभग 4 बजे हलद्वानी के बनभूलपुरा में जिला प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम न्यायालय के आदेशों के क्रम में अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई कर रही थी. उस कार्रवाई के विरोध में वहां कुछ उपद्रवी अराजक तत्वों द्वारा पथराव और आगजनी की गई. सूचना मिली है कि उन लोगों ने अवैध तसलों से पुलिस और प्रशासन पर फायरिंग भी की. थाने के आस-पास भी तोड़फोड़ और आगजनी की सूचना है. सूचना मिलते ही DIG कुमाऊं भी मौके पर पहुंचे और आस-पास के जनपद से भी अतिरिक्त पुलिसबल वहां भेजा गया है. 

उपद्रवियों को चिन्हित कर की जाएगी कार्रवाई 
DGP ने आगे कहा, "इस घटना की गंभीरता को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा उनके आवास पर एक आपातकालीन बैठक भी बुलाई गई. बैठक में स्थिति का जायजा लिया गया. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. घायल पुलिस कर्मियों और प्रशासन के लोगों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है और हमारे पास इस पूरे घटनाक्रम में हुए उपद्रव की CCTV फुटेज है. आने वाले दिनों में इस घटना के पीछे उपद्रवी तत्वों को चिन्हित करके उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी."

मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक
मुख्यमंत्री द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ हालत की समीक्षा की गई. अराजक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए गए. मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के सख्त निर्देश भी दिये हैं. सीएम ने कहा कि इस घटना के दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए. 

दंगाइयों को पैर में गोली मारने का आदेश 
सीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रदेश में किसी को भी कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने की छूट नहीं दी जानी चाहिए. प्रशासनिक अधिकारी निरंतर क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रयासरत रहें. डीएम ने फोन पर सीएम को जानकारी दी कि अशांति वाले क्षेत्र बनभूलपुरा में कर्फ्यू लगाया गया है. स्थिति को सामान्य बनाये रखने के लिये दंगाइयों को देखते ही पैर में गोली मारने के आदेश दिये गये हैं. 

Violence in Uttarakhand: हल्‍द्वानी में अवैध कब्‍जा हटाने गई टीम पर पथराव-आगजनी, उपद्रवियों को गोली मारने का आदेश

Haldwani Violence: 'पुलिसकर्मियों को जिंदा जलाने की कोशिश की गई', हल्द्वानी हिंसा की साजिश डीएम ने किया खुलासा

Read More
{}{}