trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01656350
Home >>उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव

UP Nikay Chunav 2023: नगर निगम चुनाव के नामांकन के लिए अयोध्या में तैयारी पूरी, कमर कस चुके हैं प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. अयोध्या (Ayodhya) के नगर निकाय चुनाव की बात करें तो इस बार कौन मेयर पद अपने नाम करेगा इसे लेकर कई सवाल हैं. इस प्रश्न का उत्तर सिर्फ जनता के पास है.

Advertisement
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 17, 2023, 01:52 PM IST

सत्यप्रकाश / अयोध्या : उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. अयोध्या (Ayodhya) के नगर निकाय चुनाव की बात करें तो इस बार कौन मेयर पद अपने नाम करेगा इसे लेकर कई सवाल हैं. इस प्रश्न का उत्तर सिर्फ जनता के पास है. नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण में अयोध्या में मतदान होना है. मतदान की तारीख 11 मई तय की गई है. 

नामांकन की हलचल 
प्रत्याशी किन मुद्दों पर जनता से वोट मांगेंगे और किसको अयोध्या की जनता मेयर पद देगी यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन फिलहाल निकाय चुनाव को लेकर होने वाले नामांकन की हलचल तेज है. अयोध्या में निकाय चुनाव के लिए 17 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई जो कि 24 अप्रैल तक चलेगाी। नामांकन पत्रों की जांच वापसी इसके अलावा  प्रतीक आवंटन का काम पूरा हो जाने के बाद तय तारीख 11 मई को वोटिंग कराई जाएगी. 

ईवीएम व मतपेटियां 
अयोध्या में नामांकन की प्रक्रिया और चुनाव को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम नीतीश कुमार ने प्रेसवार्ता कर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में द्वितीय चरण के मतदान के लिए अयोध्या में नामांकन की तैयारियां पूरी कर लीं गई हैं. उन्होंने कहा कि राजकीय इंटर कॉलेज के स्ट्रांग रूम में ईवीएम व मतपेटियां रखी जाएंगी।

मतपत्रों से मतदान
जानकारी दी गई कि राजकीय इंटर कॉलेज में नगर निगम और गोसाईगंज में नगर पंचायत की मतगणना होंगी. अन्य नगर पंचायतों की संबंधित स्कूलों में मतगणना होंगी. अयोध्या जनपद में एक नगर निगम, एक नगर पालिका व 6 नगर पंचायत, कुल 169 वार्ड, 169 मतदान केंद्र, 467 मतदान स्थल है जहां 499742 मतदाता मतदान करेंगे। जिसमें जनपद में 54 अति संवेदनशील मतदान केंद्र, 20 अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। बता दें कि अयोध्या नगर निगम में 60 वार्ड हैं। नगर निगम में ईवीएम व नगर पालिका नगर पंचायतों में मतपत्रों से मतदान होंगी।

यह भी पढ़ें- UP Nikay Chunav 2023 : BJP ने दो मुस्लिमों को टिकट देकर विरोधियों को चौंकाया, यूपी नगर निकाय चुनाव में बदली रणनीति

यह भी पढ़ें- बीजेपी ने बनारस से संगठन के मंझे नेता अशोक तिवारी को मेयर प्रत्याशी बनाकर एक तीर से कई निशाने साधे

Read More
{}{}