trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01442306
Home >>उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव

Rampur Upchunav 2022: रामपुर में आज तक नहीं जीता कोई हिंदू प्रत्याशी, क्या बीजेपी भेद पाएगी आजम खान का किला

Rampur assembly seat 2022:  रामपुर में 'M' वोट को कैसे टक्कर देगी BJP...आकाश क्या आजम के गढ़ में अपनी जीत दर्ज कर पाएंगे....समझें इस सीट का सियासी गणि्त

Advertisement
Rampur Upchunav 2022: रामपुर में आज तक नहीं जीता कोई हिंदू प्रत्याशी, क्या बीजेपी भेद पाएगी आजम खान का किला
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 15, 2022, 01:43 PM IST

Rampur Election 2022: भारतीय जनता पार्टी ने खतौली,रामपुर और मैनपुरी में होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम जारी कर दिए हैं. भाजपा ने रामपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए आकाश सक्सेना, खतौली विधानसभा उपचुनाव के लिए राजकुमारी सैनी के नाम का ऐलान किया है. इसके अलावा सपा के गढ़ मैनपुरी में पार्टी ने रघुराज सिंह शाक्य को अपना उम्मीदवार बनाया है. बता दें कि मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए सपा पहले ही डिंपल यादव के नाम का ऐलान कर चुकी है.

समझें रामपुर विधानसभा सीट पर वोटों का गणित
रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान का दबदबा रहा है. बीजेपी ने रामपुर विधानसभा सीट से आकाश सक्सेना को उतारा है.  इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स सबसे ज्यादा हैं. आजम का गढ़ कहे जाना वाले रामपुर में करीब 80 हजार के आसपास मुस्लिम वोटर्स हैं. इसके बाद आते हैं वैश्य और लोधी समाज. इन दोनों की सख्या लगभग बराबर ही है

रामपुर आजम खान का गढ़
रामपुर समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान का गढ़ रहा है. इस सीट पर सबसे ज्यादा वोटर्स मुस्लिम हैं. रामपुर में मुस्लिम वोटर्स की संख्या 80 हजार के करीब है. इसके बाद वैश्य और लोधी समाज के वोटर्स की संख्या लगभग बराबर है. बात करें यहां के वैश्य और लोधी समाज की तो इनकी अनुमानित संख्या करीब 35-35 हजार है. एससी वोटर्स (SC Voters) की संख्या इस सीट पर 15 हजार के आसपास है. भाजपा का प्लान इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स के अलावा लोधी और वैश्य वोटों को भी साधना है. बात करें यादव मतदाताओं की तो इसकी संख्या रामपुर में करीब 10 हजार  हैं. 

सपा इनको बना सकती है उम्मीदवार
मुस्लिम वोटर्स बहुलता वाली ये सीट आजम खान का गढ़ रही है.सूत्रों के मुताबिक सपा रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आजम खान की पत्नी तंजीन फातिमा को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि अभी पार्टी ने अब तक इसका ऐलान नहीं किया है. 

पांच दिसंबर को वोटिंग, 8 को गिनती
रामपुर सीट पर 18 नवंबर तक नामांकन होगा. 21 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. पांच दिसंबर को इस सीट पर मतदान होगा 8 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी. आपको बता दें कि आजम खान की सदस्यता जाने के बाद ये सीट खाली हुई है. बता दें कि पिछले 70 साल से इस सीट पर कोई हिंदू प्रत्याशी नहीं जीता है. 1952 से लेकर साल 2022 तक इस पर मुस्लिम उम्मीदवारों का दबदबा रहा है.

Sambhal: सपा सांसद शफीकुर्र रहमान बर्क ने कोर्ट के फैसले पर उठाए सवाल, कहा-आजम खान के साथ हो रहा गलत
 

 

 

 

Read More
{}{}