trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02375242
Home >>मथुरा

Banke Bihari Mandir: जन्माष्टमी पर क्या होगा बांके बिहारी मंदिर के पट खुलने का समय? जानें, परिसर में भीड़ प्रबंधन की पुख्ता तैयारियां

Mathura News: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ का आनुमान लगाते हुए बांकेबिहारी कॉरिडोर की रिव्यू पिटीशन पर भीड़ प्रबंधन के लिए हाईकोर्ट ने ने सुनवाई के दौरान सरकार से जवाब मांगा. 

Advertisement
Banke bihari mandir
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Aug 08, 2024, 11:51 PM IST

मथुरा: जन्माष्टमी पर मथुरा के वृंदावन जाकर ठाकुर जी के दर्शन करना चाहते हैं तो आपक जरूर ये खबर पढ़ लेनी चाहिए. दरअसल, वृंदावन के ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी के मौके पर भीड़ प्रबंधन के इंतजामों के संबंध में जानकारी आज मथुरा प्रशासन हाईकोर्ट के सामने सरकार के अधिवक्ता के जरिए रखेगा. 5 अगस्त को सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने बांक बिहारी कॉरिडोर की रिव्यू पिटीशन पर सरकार से इस बारे में आज यानी आठ अगस्त को जवाब मांगा था. 

प्रशासन ने जवाब की रिपोर्ट बनाई है जिसमें भीड़ प्रबंधन के इंतजामों के संबंध में बताया गया है और चार अन्य बिंदु भी दिए गए है जिसमें से पहला बिंदु मंदिर की समय अवधि बढ़ाने की मांग से जुड़ा है. इसमें कहा गया कि दर्शन का समय सुबह और शाम की पाली में सवा आठ घंटे के लगभग है जिसे 12 घंटे हमाशा के लिए किए जाने का अनुरोध किया गया है. वहीं बांकेबिहारी को गर्भगृह के बजाए जगमोहन में विराजे जाने, मंदिर परिसर में भीड़ का काबू में करने के लिए बैरिकेडिंग कराने, साल में एक दफा जन्माष्टमी की रात को जो मंगला आरती की उतारी जाती है उसकी लाइव स्ट्रीमिंग कराने जुड़े आदेश देने के लिए भी अनुरोध किया गया है. इसमें ये सभी बिंदुओं पर बात की गई है. 

दूसरी ओर, भीड़ प्रबंधन के अंतर्गत किए इंतजामों के बारे में जो तैयार की गई है उसमें लिखा है कि जन्माष्टमी पर्व को लेकर वाहन पार्किंग तैयार की गई है. जूता घर, प्रवेश और निकासी द्वार से जुड़ी व्यवस्था की गई है. मंगला आरती के वक्त 500 के लगभग लोगों के परिसर में  आने और आरती के बाद अन्य श्रद्धालुओं के मंदिर प्रवेश संबंधी व्यवस्थाए की जाएंगी.

और पढ़ें- Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर सीएम योगी ने बहनों को दिया उपहार, इस तारीख तक कर पाएंगी बसों में फ्री सफर 

और पढ़ें- Nag Panchami 2024 Wishes: नाग पंचमी के दिन अपनों को भेजें ये खूबसूरत शुभकामना संदेश, शिव के आशीर्वाद के साथ खास बन जाएगा त्योहार 

Read More
{}{}