trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01764510
Home >>Manoranjan UP

Bollywood News: 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर बना वो शख्स, बेटी ने भी बॉलीवुड पर किया राज

Bollywood News:  बॉलीवुड में कई ऐसे किरदार हैं, जो हीरो-हीरोइन से अलग अपनी पहचान बनाने में कामयाब रहे. 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर निभाना मामूली बात नहीं है. उनकी बेटी ने भी बॉलीवुड में कामयाबी पाई.

Advertisement
Jagdish Raj Khurana Anita Raj
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Jul 03, 2023, 07:48 PM IST

Bollywood News: बॉलीवुड इंडस्ट्री के सुपरस्टार्स यानी हीरो-हीरोइनों के बारे में किस्से कहानियां तो सब जानते हैं, लेकिन फिल्मी पर्दे के पीछे ऐसे भी किरदार हैं, जो बदमाश, पुलिस कमिश्नर या पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में ऐसे फिट बैठे कि उनकी वही तस्वीर दर्शकों के मन में बैठ गई. ऐसे ही एक किरदार थे जगदीश राज खुराना. उनका चेहरा देखते ही अमिताभ बच्चन की डॉन फिल्म का वो पुलिस इंस्पेक्टर जेहन में आ गया. 

सीआईडी, कानून, वक्त, रोटी, इत्तेफ़ाक, सफर, जॉनी मेरा नाम, गैंबलर, सुहाग, मेहबूब की मेहंदी और डॉन जैसी 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. जगदीश राज ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल किया. उनकी बेटी अनीता राज भी बेहतरीन अदाकारा बनकर उभरीं

जगदीश राज 1928 में जन्म सरगोधा इलाके में हुआ, जो अब पाकिस्तान में है. जगदीश राज के नाम पर 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का रोल निभाने का गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड भी है.80 और 90 के दशक की शायद ही कोई ऐसी फिल्म हो, जिसमें जगदीश राज पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका न निभाई हो. उतनी शोहरत इतनी ज्यादा थी कि उन्होंने परमानेंट पुलिस की वर्दी सिलवा रखी थी और फिल्म निर्माता निर्देशक का फोन आते ही पहुंच जाते थे. 

हॉलीवुड के एक डायरेक्टर ने जगदीश राज के खास किरदार को लेकर अभिनय को पहचाना और उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज कराया. धर्मेंद्र की फिल्म लोहा और नाइंसाफी में उनका प्रमोशन हुआ और उन्हें पुलिस कमिश्नर का रोल मिला. जगदीश राज ने 28 जुलाई 2023 को आखिरी सांस ली. 

जगदीश राज ने 1992 में फिल्मों में संन्यास लिया लेकिन इसके एक दशक पहले ही उनकी बेटी अनीता राज (Anita Raj) फिल्मी पर्दे पर आ गई. पहली फिल्म मेहंदी रंग लायेगी के बाद अनीता बॉलीवुड पर राज करने वाली हीरोइनों में गिनी जाने लगी.अनीता राज ने करीब 46 फिल्मों में काम किया और धर्मेंद्र के साथ उनकी जोड़ी खूब हिट रही.

Read More
{}{}