trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01953672
Home >>लखनऊ

दिल्ली से 200 किमी दूर यहां मिलेगी एकदम शुद्ध हवा, दिवाली पर घूमने का परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस

Best tourist place: जिस तरह से दिन- प्रतिदिन दिल्ली की हवा प्रदूषित हो रही है, ऐसे में दिल्ली में रहने वालों की मुश्किलें बढ़ रहै है. लेकिन दिल्ली के आस- पास कुछ ऐसे भी शहर है जहां जाकर आप चैन से सांस ले सकते है.    

Advertisement
दिल्ली से 200 किमी दूर यहां मिलेगी एकदम शुद्ध हवा, दिवाली पर घूमने का परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 10, 2023, 05:07 PM IST

Best tourist place: पिछले कुछ दिनों से लगातार दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित है, कि सांस लेना भी मुश्किल हो रही है. दिल्ली से जुड़े नोएडा, गाजियबाद जैसे कई शहर है, जिनकी हवा में जहर घुल चुका है.  दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर शहर एक बार फिर बुरी तरह से जहरीली हवाओं की चपेट में हैं. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में हवा बेहद जहरीली हो चुकी है. शुक्रवार सुबह में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) लेवल 524 था जो दुनिया में सबसे ज्यादा है. 

पर ये हालात पूरे भारत के नहीं है. भारत नें कई जगह ऐसी भी जहां की हवा बहुत स्वच्छ और एक्यूआई लेवल इकाई अंक में हैं. हम बात कर रहें है. दिल्ली से 200 किलोमीटर दूर स्थित हरिद्वार की जहां पर आप जा सकते है. और प्रदषण से बच सकते है. देखा जाए तो यहां की वायू में आपको बहुत परिवर्तन देखने को मिलेगा. साथ ही यहां का वातावरण भी आपको बहुत प्रभावित करने वाला है. 

ऐसा एक शहर केवल हरिद्वार ही नही है. बल्कि और भी कई शहर हैं, जिनमे (AQI)लेवल बहुत कम है. अगर हम बात करें तो हरियाणा का करनाल जिला भी एक ऐसा जिला है जहां वर्तमान  (AQI) लेवल पहुत कम है. इसी लिस्ट में उत्तराखण्ड का एक बेहद खूबसूतत शहर है ऋषिकेश यहां जाकर आप आराम से इस प्रदूषण भरी हवा से छुटकारा पा सकते है.  

यह भी पढ़े- दुनिया की सबसे बड़ी बाइक कंपनी के मालिक की मुश्किलें बढ़ीं, ED ने जब्त की 25 करोड़ की प्रापर्टी

Read More
{}{}