trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02326428
Home >>लखनऊ

यूपी में आंदोलन की तैयारी में प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक, डिजिटल हाजिरी के बहिष्कार के साथ हंगामा तेज

Digital Attendance in Primary School:  उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालयों में 15 जुलाई से शिक्षकों, स्टॉफ और बच्चों की डिजिटल हाजिरी लगाने की व्‍यवस्‍था की जानी थी. हालांकि, इसे एक हफ्ते पहले ही लागू कर दिया गया. 

Advertisement
Up primary school
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Jul 08, 2024, 12:49 PM IST

Digital Attendance in Primary School: यूपी के प्राइमरी स्‍कूलों में आज 8 जुलाई से डिजिटल अटेंडेंस लगाने की व्‍यवस्‍था शुरू हो गई. हालांकि शिक्षकों ने इसका विरोध किया है. सोमवार को यूपी के कई स्‍कूलों में सुबह शिक्षक काली पट्टी बांधकर पहुंचे. डिजिटल अटेंडेंस के विरोध में शिक्षक बड़े आंदोलन की तैयारी में हैं. वहीं, डीजी स्‍कूल शिक्षा ने ऑनलाइन हाजिरी के लिए आधे घंटे का अतिरिक्‍त समय दे दिया है.  

15 जुलाई से लागू होनी थी व्‍यवस्‍था 
दरअसल, उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालयों में 15 जुलाई से शिक्षकों, स्टॉफ और बच्चों की डिजिटल हाजिरी लगाने की व्‍यवस्‍था की जानी थी. हालांकि, डिजिटल अटेडेंस की व्‍यवस्‍था एक सप्‍ताह पहले 8 जुलाई से ही लागू कर दी गई. इसमें फ‍िसियल रिकगनिशन यानी चेहरे को ऑनलाइन कैमरे के सामने देखकर अटेंडेंस लगानी होगी. डिजिटल अटेंडेंस के विरोध में शिक्षक संगठनों ने आंदोलन करने की तैयारी की है. 

इन संगठनों ने जताया विरोध 
उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ ने डिजिटल अटेंडेंस का विरोध किया है. राष्‍ट्रीय शैक्षिक महासंघ ने सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों में मुख्‍यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा है. प्राथमिक शिक्षक संघ संबद्ध अखिल भारतीय प्राथमिक संघ ने सभी स्‍कूल शिक्षकों से काली पट्टी बांधकर विरोध करने की अपील की है. 

संभल में 8 बजे के बाद स्‍कूलों में पसरा सन्‍नाटा 
यूपी के संभल में चंदोसी प्राथमिक विद्यालय में 8 बजे के बाद सन्‍नाटा पसरा रहा. स्कूलों में आज भी समय से शिक्षक नहीं पहुंचे. देर होने का कारण पूछे जाने पर शिक्षक बहाने बनाते दिखे. अन्य स्कूलों में शिक्षकों ने स्कूल में बायोमीट्रिक मशीन और अन्य व्यवस्थाएं न होने की बात कही. कानपुर देहात में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला है. 

कानपुर देहात में भी दिखा विरोध 
कानपुर देहात के अकबरपुर में बने कंपोजिट विद्यालय में डिजिटल अटेंडेंस का विरोध देखने को मिला. यहां शिक्षकों ने डिजिटल अटेंडेंस का बहिष्‍कार किया है. शिक्षक संगठनों का कहना है कि ऑनलाइन हाजिरी के खिलाफ जिला मुख्‍यालयों में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा. शिक्षकों का कहना है कि ये न्‍यायसंगत नहीं है. 

बलिया में शिक्षकों ने बांधी काली पट्टी 

बलिया के प्राथमिक विद्यालय बघेजी में सभी शिक्षकों ने डिजिटल अटेंडेंस का विरोध करते हुए टैब पर ऑनलाइन अटेंडेंस नहीं लगाया. हाथों पर काली पट्टी बांधकर शिक्षकों ने डिजिटल उपस्थित का विरोध करते हुए कहा कि सरकार जबतक शिक्षकों की मांगें पूरी नहीं करती शिक्षक डिजिटल अटेंडेंस नहीं लगाएंगे. 

कौशांबी में शिक्षकों ने रजिस्‍टर में हाजिरी लगाने की मांग की

कौशांबी में भी शिक्षकों ने डिजिटल हाजिरी का विरोध किया है. शिक्षकों ने पहले जैसे रजिस्ट्र में ही अपनी उपस्थिति दर्ज की है. डिजिटल हाजिरी का विरोध करने वाले शिक्षकों ने कहा कि उनके साथ गलत हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : UP School Closed: यूपी के इन जिलों में आठवीं तक बंद रहेंगे स्‍कूल, बारिश के चलते शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
 

Read More
{}{}