trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02280828
Home >>लखनऊ

UPPCL: यूपी में 50 हजार किसानों को मिलेगी फ्री बिजली, इस तारीख तक करना होगा आवेदन

UP Free Electricity: उत्तर प्रदेश सरकार सूबे के किसानों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है. इस योजना के अनुसार प्रदेश के किसानों को मिलेगा मुफ्त बिजली पाने का मौका... पढ़िए पूरी खबर...

Advertisement
UP News
Stop
Rahul Mishra|Updated: Jun 05, 2024, 05:57 PM IST

UPPCL News: उत्तर प्रदेश सरकार सूबे के किसानों के लिए एक बड़ी योजना लेकर आई है. इस योजना के अनुसार प्रदेश के किसानों को मुफ्त बिजली पाने का मौका मिलेगा. हालांकि, सरकार की कई शर्तों के कारण सिंचाई के लिए किसान मुफ्त बिजली पाने को आवेदन नहीं कर रहे हैं. सराकर द्वारा बताया गया है कि 30 जून आवेदन करने की अंतिम तारीख है. 

50 हजार किसानों ने किया आवेदन
उत्तर प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद भी अब तक मात्र 50 हजार किसानों ने ही इस सुविधा के लिए आवेदन किया है. इतने कम आवेदनों का कारण सरकार द्वारा रखीं शर्तों को बताया जा रहा है. वहीं प्रदेश में 15 लाख किसानों के पास निजी नलकूप चलाने के लिए बिजली का कनेक्शन है.

अंतिम तारीख
प्रदेश सरकार के द्वारा लाई गई इस योजना में आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 30 जून 2924 है. परंतु किसानों की मांग है कि यूपीपीसीएल जब तक शर्तों को शिथिल नहीं करेगा तो वह आवेदन नहीं करेंगे.

सरकार की शर्तें
सराकर के द्वारा रखी गईं शर्तों के अनुसार किसानों को 31 मार्च 2023 तक के बकाया बिजली बिल का भुगतान करना होगा. इसके साथ ही सभी किसानों को अनिवार्य रूप से बिजली मीटर लगवाना होगा. एक और अहम शर्त में किसानों को 10 हार्स पावर तक के बिजली कनेक्शन पर सिर्फ 1,045 यूनिट तक ही बिजली मुफ्त मिलेगी. किसानों को इसके ऊपर बिजली खर्च होने पर कोई छूट नहीं मिलेगी.

किसानों की मांग
सरकार की इस योजना में बुंदेलखंड क्षेत्र के साथ अन्य जगहों के किसानों को नलकूप की क्षमता के अनुसार छूट दी गई है. इसी कारण फिलहाल यह छूट किसानों को समझ में नहीं आ रही है. सराकर के इस फैसले की वजह से ही किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आकर आवेदन नहीं कर रहे हैं. ऐसे में यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) को इन शर्तों को शिथिल करना पड़ सकता है. तभी किसान आवेदन करने के बाद सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली की योजना का लाभ उठा सकेंगे.

Read More
{}{}