trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02353476
Home >>लखनऊ

अवैध वसूली पर बलिया के एसपी नपे, सीएम योगी ने विक्रांत वीर को बनाया नया कप्‍तान

UP IPS Transfer List : सीएम योगी के निर्देश पर बलिया के एसपी को हटाकर विक्रांत वीर को नया कप्‍तान बनाया गया है. विक्रांत वीर लखनऊ में पीएसी की 32वीं वाहिनी में तैनात थे. 

Advertisement
UP IPS Transfer List
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Jul 26, 2024, 11:41 AM IST

UP IPS Transfer: यूपी में योगी सरकार ने एक बार फ‍िर आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया है. थाने में अवैध वसूली मामले में बलिया के एसपी देव रंजन वर्मा नप गए. सीएम योगी के निर्देश पर बलिया के एसपी को हटाकर विक्रांत वीर को नया कप्‍तान बनाया गया है. विक्रांत वीर लखनऊ में पीएसी की 32वीं वाहिनी में तैनात थे. साथ कानपुर पुलिस कमिश्‍नरेट में तैनात विजय ढुल को यूपी 112 का नया एसपी बनाया गया है. वहीं, 112 में तैनात एसपी दिनेश त्रिपाठी को कानपुर कमिश्‍नरेट में तैनात कर दिया गया है. इसके अलावा सचिव स्‍तर के दो आईएएस अफसरों के भी तबादले कर दिए गए हैं. साल 2008 बैच के आईएएस अफसर राजेश मीणा को गृह सचिव बनाया गया है. वहीं, मयूर माहेश्‍वरी को लघु उद्योग निगम की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है. 

 

बलिया में अवैध वसूली का भंडाफोड़ 
दरअसल, बिहार और बलिया के बॉर्डर पर नरही थाना क्षेत्र में ट्रकों से अवैध वसूली का मामला सामने आया था. यहां एडीजी वाराणसी और डीआईजी आजमगढ़ की संयुक्‍त टीम ने छापेमारी कर बलिया के नरही थाना क्षेत्र के भरौली तिराहा पर अवैध वसूली के संगठित गिरोह का भंडाभोड़ किया था. इसमें बलिया पुलिस की भी संलिप्‍तता पाई गई थी. इसके बाद एक्‍शन में आए सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने बलिया के पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा को हटाकर वेटिंग में डाल दिया. इतना ही नहीं वहां के एएसपी दुर्गा शंकर तिवारी को भी वेटिंग लिस्‍ट में डाल दिया.  

कौन हैं बलिया के नए कप्‍तान विक्रांत वीर?
आईपीएस विक्रांत वीर साल 2014 बैच के अफसर हैं. वह मूल रूप से बिहार में नालंदा के रहने वाले हैं. आईपीएस बनने से पहले वह मर्चेंट नेवी में थे. 1997 में झारखंड के पलामू से 12वीं की पढ़ाई करने के बाद वह मुंबई पहुंच गए. यहां की मरीन इंजीनियरिंग कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई की. इसके बाद नेवी में नौकरी लग गई. नौकरी के साथ विक्रांत वीर ने यूपीएससी की भी तैयारी शुरू कर दी. 

हाथरस कांड में हो गए थे सस्‍पेंड 
साल 2014 में विक्रांत वीर का यूपीएससी में चयन हो गया. उनकी पहली तैनाती कानपुर में बतौर एएसपी हुई.  इसके बाद वह फैजाबाद और बलिया के एसएसपी भी रहे. उसके बाद वह लखनऊ ग्रामीण के एसपी बने. बतौर एसपी हाथरस विक्रांत वीर का पहला जिला था. हाथरस कांड के बाद विक्रांत वीर को सस्पेंड कर दिया गया था. विक्रांत वीर को अब बलिया की कमान सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें : Baliya News : शराब-बालू और बलिया... यूपी बिहार बॉर्डर पर बड़े अफसरों की रेड, 16 दलाल और दो सिपाही गिरफ्तार 

यह भी पढ़ें : UP IAS Transfer: सीएम योगी ने तीन आईएएस अफसरों के किए तबादले, दीक्षा जैन कानपुर नगर की नई सीडीओ
 

Read More
{}{}