Home >>लखनऊ

UP Weather: बारिश,आंधी के बाद भी गर्मी से हाहाकार, यूपी के उरई में पारा सबसे हाई, लू का अलर्ट

UP Monsoon Update: यूपी में आंधी और बारिश से मौसम बदल गया है.  लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. मौसम विभाग ने शुक्रवार से फिर मौसम में बदलाव की तरफ इशारा किया है. कई जगहों पर लू का प्रकोप रहेगा.  

Advertisement
UP Weather Update
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jun 08, 2024, 06:55 AM IST

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कहीं झमाझम बारिश तो कहीं लू इस कदर चल रही है कि लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. पूर्वी यूपी में प्री मानसून गतिविधियां की सक्रियता कम हो गई है और आसमान में बादल छंट गए हैं. सूरज एक बार फिर गर्मी बढ़ाने में लगा है. इसके कारण दिन और रात के तापमान सामान्य से ऊपर उछल गया है. इसके कारण शुक्रवार से उमस और गर्मी बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दोनों में हीट वेव शुरू हो जाएगी और रात में भीषण गर्मी पड़ेगी. शुक्रवार को मौसम का मिजाज तल्ख रहा.

आज कैसा रहेगा मौसम
8 जून से लेकर 12 जून तक यूपी में मौसम के शुष्क बना रहेगा. मौसम विभाग ने इस दौरान लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अनुमान के मुताबिक आज आसमान साफ होने के कारण अब अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी और सताएगी. 8 जून से पूरे प्रदेश में एक बार फिर लू का प्रकोप बढ़ने वाला है.7 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी. 7 जून से लेकर 10 जून तक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना बनी हुई है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. 

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
उरई  में 45.2 सर्वाधिक अधिकतम डिग्री तापमान दर्ज किया गया. 
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज हुआ.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
नजीबाबाद में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री दर्ज हुआ.
मेरठ में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज हुआ.
इटावा में न्यूनतम तापमान 28.05 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज हुआ

मानसून की दस्तक
संभावना जताई जा रही है कि यूपी में मानसून थोड़ा पहले आ सकता है.यूपी में 18 से 20 जून के बीच कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है जो बलिया और देवरिया के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा. इससे वाराणसी,देवरिया , इलाहाबाद, गोरखपुर और आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है. मानसून पूर्वांचल को 22 जून , 24 जून सेंट्रल यूपी और 30 जून तक पश्चिम यूपी कवर कर लेगा. मॉनसून, 25 जून को दक्षिणी पश्चिमी इलाके इटावा,  बरेली, हरदोई,बदायूं और इसके आसपास के इलाकों में पहुंचेगा.

8-10 जून के बीच कैसा रहेगा मौसम
अगले कुछ दिनों की बात करे तो 8 जून से 10 जून के बीच प्रदेश में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. 8 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. पश्चिमी और पूर्वी यूपी में इस दौरान भीषण लू चलने का अलर्ट जारी है.20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है.9 और 10 जून को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है.

Rojgar Mela 2024: यूपी के इस शहर में लगेगा रोजगार मेला, चुनाव बाद नौकरियों की होगी बंपर बौछार
 

 

{}{}