trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02356309
Home >>लखनऊ

UP Weather Update: उमस भरी गर्मी के बीच यूपी में फिर बरसेंगे मेघ, मथुरा, आगरा समेत इन जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

Uttar Pradesh Weather Forecast 28 July 2024: यूपी में अगले दो दिनों तक कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से पश्चिमी यूपी में भारी बारिश होने की संभावना है. प्रतापगढ़, इटावा, औरैया, जालौन, महोबा, समेत कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
UP Weather Update
Stop
Pooja Singh|Updated: Jul 28, 2024, 07:10 AM IST

UP Weather Today, लखनऊ: सावन शुरू होने के बाद देश के कई हिस्सों में मौसम ने करवट ले ली है, लेकिन उत्तर प्रदेश में  बारिश का मिलाजुला रूप हर किसी को हैरान कर रहा है. प्रदेश में कहीं अच्छी बारिश हो रही है, तो कहीं एकदम सूखा पड़ा हुआ है. यानी एक ही दिन में यूपी में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहा है. इस बीच अगले दो दिनों के लिए दर्जनों जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने ये अलर्ट पश्चिमी यूपी के लिए जारी किया है. मौसम विभाग ने जिन इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई थी, उनमें प्रतापगढ़, इटावा, औरैया, जालौन, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर, झांसी, चित्रकूट, बादा, फिरोजाबाद, मथुरा और आगरा का नाम शामिल है. इन जिलों में बारिश होने से शहर के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी. 

मौसम विभाग का अलर्ट
28 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. हालांकि इस दौरान बादल गरजने व बिजली गिरने की चेतावनी नहीं जारी हुई है. इसी तरह 29 जुलाई को भी पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है, जबकि पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. दरअसल, यूपी के अधिकतर जिलों में बारिश नहीं हो रही है. बूंदाबांदी होने से उमस और बढ़ गई है. बादल बार-बार घिर रहे हैं, लेकिन कुछ देर बाद चले जा रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि दो से तीन दिन बाद झमाझम बारिश के आसार हैं.

30-31 तारीख को कैसा होगा मौसम?
यूपी में 30 जुलाई से झमाझम बारिश शुरू हो सकती है. 30 जुलाई को पश्चिमी व पूर्वी यूपी में कई जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की उम्मीद है. इस दौरान दोनों ही हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी. वहीं 31 जुलाई को पश्चिमी यूपी में लगभग सभी जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. इस अवधि में पूर्वी यूपी के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है. इस दौरान भी दोनों हिस्सों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है.

बूंदाबांदी होकर निकल जा रहे मेघ
शनिवार को भी मौसम विभाग 20 से अधिक शहरों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम का यही रुख आगे भी रहेगा. कई इलाकों में भारी बारिश के भी आसार हैं, पर ज्यादातर इलाकों में छिटपुट या मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून अभी प्रदेश के साउथ की तरफ एक्टिव है, लेकिन दो दिन बाद धीरे-धीरे ऊपर की तरफ जाएगा, तब प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. फिलहाल प्रदेश के कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश दर्ज की गई है. राजधानी लखनऊ में कभी धूप, तो कभी बादल घिर रहे हैं. ऐसा ही हाल प्रदेश के अधिकतर जिलों में है, लेकिन कहीं भी झमाझम बारिश नहीं हो रही है.

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में बाढ़ग्रस्त इलाकों में 9 लाख लोगों तक पहुंची मदद, सीएम योगी की सीधी मॉनीटरिंग का असर

Read More
{}{}