trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02136699
Home >>लखनऊ

UP Weather Today: गोरखपुर से गाजियाबाद तक बारिश, यूपी के 37 जिले में आंधी व ओले गिरने की चेतावनी

Uttar Pradesh Weather Updates: मौसम विभाग ने प्रदेश भर के कई जिलों में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जाती किया है. कई जिलों में को तेज हवाओं के चलने व बिजली गिरने तक के आसार जताए गए हैं.  

Advertisement
weather update (फाइल फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 02, 2024, 08:18 AM IST
Weather of UP: पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव बीते शुक्रवार को दोपहर बाद से ही उत्तर प्रदेश के कई इलाकों देखने को मिला है. मौसम विभाग के अनुसार, अलीगढ़, मथुरा के साथ ही आगरा में बारिश की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है. वहीं दूसरी ओर पश्चिमी यूपी के नोएडा-गाजियाबाद इलाकों में शनिवार की सुबह बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग की माने तो  शनिवार व रविवार को प्रदेशभर की अधिक से अधिक जगहों पर मौसम में  बदलाव जारी है जिसका असर भी दिखने लगा है. कई इलाकों में में तो बिजली गिरने के आसार है और 40-50 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. आगरा व पास के इलाकों में ओलावृष्टि भी होने का भी पूर्वानुमान किया गया है. 
 
ओलावृष्टि के लिए अलर्ट जारी
जिन जगहों पर ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है वो हैं- 
सहारनपुर, शामली
मुजफ्फरनगर, अलीगढ़
मथुरा, हाथरस
एटा, आगरा
फिरोजाबाद, मैनपुरी
इटावा, औरैया
बिजनौर, जालौन
हमीरपुर, महोबा व आसपास इलाके
 
इसके अलावा जिन इलाकों में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी हुआ है वो हैं- बांदा चित्रकूट, फतेहपुर के अलावा फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात व कानपुर नगर. कासगंज और इन जगहों के आसपास के इलाके.यूपी में आज से 4 दिन बारिश-ओले का अलर्ट जारी किया गया है और 33 जिले को लेकर यह चेतावनी दी गई है. दूसरी ओर 40 की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. 24 घंटे में 11 शहरों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा प्रयागराज और जालौन में बारिश हुई.
 
धूल भरी आंधी और बारिश
पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शुक्रवार को मेरठ समेत पश्चिमी यूपी के ज्यादातर इलाकों में रात से दिखने लगा था. मेरठ सहित आसपास के हिस्सों में हालांकि शुक्रवार को तेज धूलभरी आंधी के और बारिश ने दस्तक दी. तेज आंधी व बारिश के बीच बिजली भी चाली गई. हवाओं के साथ शनिवार को भी तेज बारिश व ओलावृष्टि पड़ने के आसार हैं. इससे फसलों को भी क्षति पहुंचने के आसार हैं. बारिश का असर रात व सुबह के समय भी देखने को मिलेगा. दिन में धूप व बादलों का दौर जारी रहेगा. 
 
वैसे रविवार को अधिकांश जगहों पर मौसम के साफ बने रहने की संभावना है. मौसम विभाग की माने तो शुक्रवार को मेरठ में दिन के समय 27.5 एवं रात का 11.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. उधर, शाम के समय तेज आंधी के साथ मेरठ समेत पास के इलाकों में बारिश भी हुई. रात 10 बजे से लेकर देर रात आंधी व बारिश का दौर चलता रहा है. शनिवार को भी तेज हवाओं के साथ नोएडा गाजियाबाद में हल्की बारिश हुई और मेरठ व पास के इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि के भी आसार दिखे. 
 
जल्द ही पड़ सकती है भीषण गर्मी
मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान पर गौर करें तो मार्च, अप्रैल और मई के प्री-मानसून सीजन में जल्द अत्यधिक गर्मी पड़ सकती हैं.
Read More
{}{}