trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02135103
Home >>लखनऊ

UP Weather: यूपी में दिखेगा मौसमी बदलाव, इन जगहों पर बारिश-आंधी और बिजली गिरने का अलर्ट जारी

UP Weather Today 01 March 2024: मार्च के प्रारंभ से ही यूपी में मौसमी बदलाव दिख रहा है. प्रदेश के कुछ भाग में बारिश, आंधी-बिजली की भी संभावना है. मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी भी जारी की है.

Advertisement
weather update (फाइल फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 01, 2024, 07:29 AM IST

लखनऊ:  मार्च का प्रवेश हो चुका है लेकिन उत्तर प्रदेश में मौसम (Uttar Pradesh Weather Updates) का लगातार बदलना जारी है. लंबे समय तक कड़ाके की ठंड पड़ी और अब धीरे धीरे टेंप्रेचर बढ़ने लगा है. हालांकि मार्च की शुरुआत मौसमी हालात की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का एक्टिव होना अगले एक हफ्ते तक जारी रहने वाला है. ऐसे में प्रदेश के कई भागों में बारिश, आंधी-बिजली की संभावना है. हालांकि दूसरी ओर गर्मी भी बढ़ने लगी है और पूर्वानुमान की मानें तो आज यानी शुक्रवार, 01 मार्च से मौसम में और अधिक बदलाव देखा जा सकेगा. राजधानी लखनऊ में भी धूप-छांव बना रहने वाला है. बारिश पड़ने के भी आसार हैं. प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम विभाग ने जोरदार बारिश पड़ने और ओले गिरने की संभावना जताई है. 

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, आज यानी शुक्रवार से पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और पूर्वी यूपी में एक या दो जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. चार मार्च तक पूरे यूपी में मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है. इस दौरान हवाएं 30 से 40 किमी की रफ्तार से चल सकती हैं. बिजली गिरने की चेतावनी भी विभाग की ओर से जारी की गई हैं. न्यूनतम और अधिकतम तापमान का इस समय उतार-चढ़ाव बना रहने वाला है. 

मौसम विभाग ने बिजली चमकने और तेज हवा चलने की जहां पर संभावना जताई है वो जगहें हैं- 
अमरोहा, बागपत
बिजनौर, मेरठ
मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर
रामपुर, सहारनपुर
सिद्धार्थनगर व आसपास के इलाके.
इस जगहों पर बादल के गरजने, बिजली गिरने के साथ ही तेज रफ्तार हवा चलने वो भी 30-40 किमी की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं जिसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है.

Read More
{}{}