trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02004412
Home >>लखनऊ

UP Weather Today: बर्फीली हवाओं से यूपी के तापमान में गिरावट, जल्दी पड़ सकती है गलन भरी ठंड

Weather Today in UP: रविवार से यूपी में एक्टिव हुए पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ साफ दिखने लगा है. ठंडी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इस सीजन की सबसे ठंडी रात बरेली की रही.

Advertisement
weather update (फाइल फोटो)
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Dec 11, 2023, 09:18 AM IST

UP Weather Today: ठंड उत्तर प्रदेश को अपने आगोश में लेने लगी है. रविवार शाम से ही  प्रदेश में एक हल्का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने से मौसम में बदलाव होने के आसार दिखे. शाम से ही ठंडी हवा चलने से पारा में गिरावट दर्ज की गई. तराई क्षेत्र में रात के समय तापमान में काफी गिरावट देखी गई. वहीं राजधानी लखनऊ समेत तमाम हिस्सों में रातें काफी ठंडी होने लगी है. बरेली में पिछले 24 घंटों में रात के समय सबसे कम 7 डिग्री सेल्सियस टेंप्रेचर रिकॉर्ड किया गया है. फिलहाल अनुमान है कि न्यूनतम तापमान और गिरेगा. 

गलाने वाली सर्दी
बढ़ती सर्दी के बीच सोमवार यानी आज यूपी में सुबह कई जगहों पर कोहरे की चादर रही जिससे सुबह तड़के विजिबिलिटी में भी बहुत कमी देखी गई. मौसम विभाग की माने तो आज मौसम के शुष्क रहने की संभवना है. पश्चिमी यूपी के कुछ जगहों पर सुबह के समय हल्के से मध्यम कोहरा छाने के आसार जताए गए हैं. 14 दिसंबर तक यूपी में मौसम के ऐसे ही बने रहने का अनुमान है.

सर्दी बढ़ने लगी है (UP Weather AQI Today)
गौर करने वाली बात ये है कि पश्चिमी बर्फीली हवाओं के कारण सर्दी बढ़ने लगी है और तेज हवाओं ने रात के पारे में गिरावट लाने का काम किया है. रविवार यानी कल की रात सीजन (दिसंबर) की सबसे सर्द रात रही. न्यूनतम पारा 11 डिग्री पर लुढ़का. मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी हवाएं अगले 48 घंटों तक चलती रहेंगी. पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है, हालांकि हवाओं में अभी तक रफ्तार नहीं है लेकिन तब भी तापमान के गिरावट पर इन हवाओं का असर देखा जा सकता है. 

कई शहरों में प्रदूषण
पश्चिमी हवाएं चलने से कई शहरों में प्रदूषण में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वेस्ट यूपी के कई शहरों में सुबह व शाम के समय हवा कुछ ज्यादा ही प्रदूषित रही है. दूसरी ओर पूर्वी यूपी के भी कई शहर प्रदूषण से बेहाल हैं. हवाओं में धूल-धुएं व नाइट्रोजन डाइऑक्साइड की  मात्रा अधिकता होने से हवा खतरनाक बनी हुई है.

और पढ़ें- Gangajal Ke Upay: गंगाजल के ये चमत्कारी उपाय एक बार अपनाकर देखिए, कर्ज से मिलेगी मुक्ति, धन से भर जाएगा घर

Read More
{}{}