trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02042832
Home >>लखनऊ

UP Police Age Relaxation in Hindi: खुशखबरी! यूपी पुलिस भर्ती की Age में मिली भारी छूट, जानें कितनी हुई आयु सीमा

अगर आप भी UP Police भर्ती की तैयारी कर रहे है और आपकी उम्र केवल एक या दो साल ज्यादा है तो आपके लिए योगी सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. UP सरकार ने उत्तरप्रदेश पुलिस भर्ती के लिए आयु में छूट दे दी है.

Advertisement
UP Police Age Relaxation in Hindi: खुशखबरी! यूपी पुलिस भर्ती की Age में मिली भारी छूट, जानें कितनी हुई आयु सीमा
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jan 04, 2024, 08:41 AM IST

लखनऊ:  योगी सरकार ने 60 हजार पुलिस भर्ती में उम्र सीमा में छूट देने के बाद  अब एक और भर्ती में छूट देने का ऐलान किया है. उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही बनने के इच्छुक कुशल खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा में दो साल और अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट देने का फैसला लिया है.  भर्ती बोर्ड के अपर सचिव द्वारा इस बाबत आदेश जारी किया गया है. इस आदेश में  आरक्षी नागरिक पुलिस के 372 और आरक्षी पीएसी के 174 (कुल 546) पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए छूट दी गई है.  पहले इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा एक जुलाई 2023 को 18 वर्ष पूरी होने और 22 साल से ज्यादा नहीं होना निर्धारित की गई थी.

सीधी भर्ती के लिए छूट
किए गये प्रावधानों के आलोक के मुताबिक आरक्षी नागरिक पुलिस के 372 और आरक्षी पीएसी के 174 (कुल 546) पदों पर होने वाली सीधी भर्ती के लिए छूट प्रदान की गयी है. यूपी की योगी सरकार ने बुधवार को ऐलान किया कि कुशल खिलाड़ियों की कॉन्स्टेबल पद पर सीधी भर्ती-2023 में न्यूनतम दो साल और अधिकतम 5 साल की छूट दी गई है. इस आवेदन की आखिरी तारीख 15 जनवरी कर दी गई है. नोटिफिकेशन में भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल  निर्धारित की गई थी.

गौरतलब हो कि इससे पहले योगी सरकार ने 60 हजार पुलिस भर्ती में तीन साल की छूट दी थी. फिर इसके बाद आयु सीमा 22 साल से बढ़कर 25 वर्ष हो गई है. वहीं, लड़कियों की 18 से 25 साल थी.  इसमें तीन साल की आयु सीमा बढ़ा दी थी.

आवेदन प्रक्रिया शुरू 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 60,244 से ज्यादा कांस्टेबल पदों के लिए कैंडीडेट आवेदन कर सकते हैं.  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के फॉर्म 27 दिसंबर, 2023 से शुरू हो गए है जो 16 जनवरी, 2024 तक चलेंगे. आपके पास अब कम समय बचा है अप्लाई करने के लिए. जल्दी से फॉर्म के लिए अप्लाई कर दें और अपने  सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पूरे करें.

Uttarakhand IAS transfer list: उत्तराखंड में प्रशासनिक बदलाव, कई IAS अधिकारियों के विभागों में फेरबदल, देखें लिस्ट

UP gold-silver-price-today: सर्दी के बीच नरम हुए गोल्ड-सिल्वर के भाव, जानें यूपी के मुख्य शहरों में मेटल की ताजा कीमतें

Read More
{}{}