trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02009875
Home >>लखनऊ

Lucknow News: हज में कम उम्र के बच्चों का लगेगा किराया, जान लें हज खर्च का पूरा ब्योरा

Haj Yatra 2024: हज पर जाने वाले दो साल से कम उम्र के बच्चों का भी किराया लगेगा. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने जारी की गाइडलाइन 10 फीसदी देना होगा हवाई किराया. दो साल से ऊपर के बच्चों का व्यस्क के बराबर लगेगा हज का खर्च. हज पर जाने के आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर.

Advertisement
Haj yatra
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Dec 14, 2023, 01:04 PM IST

लखनऊ: हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले आजमीन के लिए अच्छी खबर ये है कि इस बार वो अपने बच्चों को भी हज पर लेकर जा पाएगें. आजमीन को इसके लिए किराया भी चुकाना होगा. दो साल से कम उम्र के बच्चे का हवाई किराये का 10 प्रतिशत व दो साल या उससे अधिक आयु के बच्चों का अपने बराबर हज खर्च देना होगा. हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन पर अगर ध्यान दें तो दो साल से अधिक आयु के बच्चों को वयस्क के जितना ही माना जाएगा. 

हज कमेटी की वेबसाइट
हालांकि हज के लिए इस बार 4 दिसंबर से हज कमेटी की वेबसाइट व हज सुविधा एप पर ऑनलाइन एप्लिकेशन डाले जा सकेंगे. वेबसाइट है- www.hajcommittee.gov.in . हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन पर गौर करें तो एप्लिकेश डालने की लास्ट डेट 20 दिसंबर तय की गई है. हज गाइडलाइन के अनुसार माता-पिता को अपने साथ इस बार बच्चों को लेकर जाने की इजाजत है. जहां तक किराए की बात है तो दो साल से कम उम्र के बच्चों से हज खर्च के तौर पर हवाई किराये का 10 फीसदी और दो साल या उससे अधिक आयु के बच्चों का बड़ों के बराबर ही हज का कुल खर्च जमा करवाना पड़ेगा. 

आवेदन निरस्त किया गया था
सऊदी अरब सरकार के द्वारा बीते साल लिए गए एक फैसले के बाद हज कमेटी ऑफ इंडिया ने नया सर्कुलर जारी किया था जिसमें शून्य से 12 साल तक के बच्चे की हज यात्रा को रोक दिया गया था. ऐसे में हज के लिए बच्चों के आवेदन को निरस्त किया गया था. हज यात्रियों से बीते साल लगभग 3,60000 रुपये हज खर्च लिया गया. जिसमें हवाई किराया एक लाख रुपये के करीब था.

और पढ़ें- Allahabad University: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के PCB हॉस्टल में बम धमाका, हथेली के उड़े चीथड़े

Read More
{}{}