trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01934862
Home >>लखनऊ

यूपी में नैनीताल का अहसास देगी ये झील, योगी सरकार ने खोला खजाना

UP News : यूपी के लोग झील देखने के लिए नैनीताल या पहाड़ों की ओर रुख करते हैं. उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार बाराबंकी के महादेवा मंदिर के पास स्थित भगहर झील को पर्यटन के रूप में विकसित करने जा रही है. 

Advertisement
Barabanki Bhaghar Lake
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 29, 2023, 11:17 AM IST

UP News : यूपी में अब नैनीताल जैसी झीलों का मजा ले सकेंगे. इसके लिए उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार बाराबंकी के महादेवा मंदिर के पास स्थित भगहर झील को पर्यटन के रूप में विकसित करने जा रही है. झील का सुंदरीकरण कराने के लिए करीब 5 करोड़ रुपये का डीपीआर स्‍वीकृति कराने के लिए शासन को भेजा गया है. 

यह है सरकार की योजना 
दरअसल, बाराबंकी में प्रसिद्ध महादेवा मंदिर है. यहां पास में ही करीब 84 हेक्‍टेयर में फैला भगहर झील है. पर्यटन विभाग भगहर झील को ईको पर्यटन स्‍थल के रूप में विकसित करने जा रहा है. 

आसपास के पर्यटक आएंगे 
पर्यटन एवं संस्‍कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि बाराबंकी के प्रसिद्ध महादेवा मंदिर में न केवल बाराबंकी बल्कि आसपास के जिलों सहित लखनऊ से भी बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. ये श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के बाद अब भगहर झील में नैनीताल जैसी झीलों का मजा ले सकेंगे. 

बच्‍चों के लिए खेल मैदान होगा 
पर्यटन विभाग इसे विकसित करने में लग गया है. यहां पहले से बागवानी है, इसके पास से पाथवे बनाया जाएगा. झील के अंदर और किनारे वॉक वे भी बनाया जाएगा. साथ ही यहां बच्‍चों के खेलने के लिए एक मैदान भी बनाया जाएगा. इसके अलावा झूला भी होगा. 

घूमने के साथ खाने-पीने का मजा 
देशी-विदेशी दुर्लभ प्रजाति के पक्षी यहां भ्रमण करने आते हैं. साथ ही यहां कई प्रकार के जलीय जीव भी हैं. आने वाले समय में यह लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा. पर्यटक यहां घूमने के साथ ही खाने-पीने का भी मजा ले सकेंगे. 

कैंटीन बनाई जाएगी 
पर्यटन विभाग की ओर से यहां एक कैंटीन भी बनाई जाएगी. झील पर प्रवासी पक्षी भी आते हैं, इसलिए यहां मिट्टी का टीला भी बनाया जाएगा. झील के किनारे छायादार वृक्ष भी लगाए जाएंगे. झील को जोड़ने के लिए एक सड़क का भी निर्माण किया जाएगा. 

WATCH: वाराणसी में 32 साल में चौथी बार टूटी गंगा आरती की ये परंपरा, देखें वीडियो

Read More
{}{}