trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01953081
Home >>लखनऊ

डायल 112 में अब दोगुना शिकायतों का निपटारा होगा, संविदाकर्मियों के आंदोलन के बीच यूपी सरकार का बड़ा फैसला

UP Dial 112: यूपी में डायल 112  के संविदाकर्मियों के आंदोलन के बीच यूपी सरकार का ने एक और बड़ा फैसला लिया है. डायल 112 की सेवा अपग्रेड होगी. शिकायतकर्ता के फोन मिलाते ही पता चल जाएगा कि पुलिस कहां तक पहुंची है. 

Advertisement
UP Dial 112
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 10, 2023, 12:12 PM IST

UP Dial 112: यूपी 112 हेल्पलाइन में महिला कर्मचारियों के आंदोलन के बाद कॉल टेकर्स की संख्या बढ़ाई जाएगी. हेल्पलाइन सर्विस को अपग्रेड किया जा रहा है. महिला कॉल टेकर्स की संख्या 673 से बढ़ाकर 825 करने का फैसला किया गया है. पहले रोज औसतन 50 से 60 हजार कॉल रिसीव होती थी. अपग्रेडेशन के बाद 24 घंटे में 1.30 लाख कॉल रिसीव की जा सकेंगी. 

PRV भी होगी अपग्रेड 
जानकारी के मुताबिक, पुलिस रिस्पॉन्स व्हीकल (PRV) की संख्या बढ़कर 6278 की जाएगी. महत्वपूर्ण और संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात 688 पीआरवी पर व्हीकल माउंटेड कैमरे भी लगाए जाएंगे. वर्तमान में 4800 पीआरवी संचालित हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीआरवी (PRV) में व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जाएगा. जिससे किसी इमरजेंसी में मदद मांगने वाले व्यक्ति के पास GPS लिंक का रियल टाइम मैसेज जाएगा. मदद मांगने वाला व्यक्ति अपने मोबाइल पर PRV की लाइव लोकेशन देख सकेगा और जान सकेगा कि पुलिस उस तक कितनी देर में पहुंचेगी. 

महिलाकर्मियों का धरना प्रदर्शन जारी
डायल 112 में तैनात महिलाकर्मियों का धरना प्रदर्शन जारी है. महिलाओं ने अधिकारियों पर गलत व्यवहार करने का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि महिलाकर्मियों को बाहर करने का प्रयास किया जा रहा है. महिलाओं को पीएसी 47वीं बटालियन से बाहर कर दिया गया. उनका कहना है कि वेतन वृद्धि और कुछ सुविधाएं देने के बजाय अधिकारी उनकी बातें सुनने और मानने को तैयार नहीं हैं. उन्हें अधिकारियों द्वारा नौकरी से निकाले जाने और बुरे परिणाम झेलने की धमकियां दी जा रही हैं. महिला कर्मी बीते 7 साल साल से हेल्प लाइन नंबर 112 में काम कर रही हैं. 

लखनऊ में दर्ज हुआ मुकदमा 
बुधवार को डायल 112 की महिला संविदाकर्मियों पर लखनऊ में विरोध प्रदर्शन को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. इसमें 5 नामजद और 150 अज्ञात महिलाकर्मियों पर केस दर्ज किया गया है. यह मुकदमा धारा 144 का उल्लंघन करने पर सुशांत गोल्फ सिटी थाने में दर्ज कराया गया है. सड़क जाम करने व शासन विरोधी नारों को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. पांच नामजद महिलाकर्मियों में हर्षिता कश्यप, पूजा सिंह, रीना शर्मा, मंजू सोनी, शशि का नाम शामिल है. बुधवार को भी इको गार्डन में संविदाकर्मियों का प्रदर्शन चल रहा है.

UP में स्मार्ट कार्ड से कैशलेस पेमेंट कर सिटी बस में होगी यात्रा, किराए में भी छूट

यूपी के रास्ते जाना है पटना, अहमदाबाद, प्रयागराज से चलेंगी त्योहार स्पेशल ट्रेन

Watch: सेक्स पर नीतीश के बयान का डिंपल यादव ने किया समर्थन, कही ये बड़ी बात

Read More
{}{}