trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02119496
Home >>लखनऊ

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू, आंसर शीट से आईकार्ड तक रहेगा क्यूआर कोड

Up Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी. यूपी बोर्ड ने परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली है. प्रदेशभर के सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है.

Advertisement
UP Board Exam 2024
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Feb 20, 2024, 04:11 PM IST

Up Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड की परीक्षा 22 फरवरी से शुरू होगी इस साल पहली पाली की परीक्षा में बदलाव किया गया है. पहले परीक्षा 8 बजे से 11:15 बजे तक होती थी. इस बार परीक्षा 8:30 से 11:45 तक होगी. यूपी बोर्ड ने सकुशल परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

कुल 8265 केंद्रों पर परीक्षा होगी
माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दसवीं में 29 लाख 99 हजार 507 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं. वहीं बारहवीं में 25 लाख 25 हजार 801 परिक्षार्थी पंजीकृत हैं. प्रदेशभर में कुल 8265 केंद्रों पर परीक्षा होगी. दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के लिए 2.75 लाख से अधिक कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं. कक्ष निरीक्षकों के परिचय पत्र क्यूआर कोड और क्रमांकयुक्त तैयार किया गया है.

रूम की 24 घंटे निगरानी
उत्तर पुस्तिकाओं की अदला बदली को रोकने के लिए क्यूआर कोड और क्रमांकयुक्त कॉपी तैयार की गई है. प्रदेशभर के सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है. सभी जिलों के स्ट्रांग रूम की 24 घंटे निगरानी की जाएगी.परीक्षा से संबंधित सोशल मीडिया पर अफवाह पर रोकथाम के लिए सोशल मीडिया सेल बनाया गया है. 24 घंटे सोशल मीडिया सेल अफवाहों पर नजर रखेगी. भ्रामक सूचना और अफवाह फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

माध्यमिक शिक्षा परिषद सचिव ने दिए निर्देश
माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्याकांत शुक्ला ने कहा कि सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षा से संबंधित भ्रामक सूचना और अफवाहें फैलाने वालों पर नजर रखी जाएगी. इसके लिए बोर्ड मुख्यालय की तरफ से एक सोशल मीडिया सेल का गठन किया गया है. सोशल मीडिया सेल की टीम भ्रामक सूचनाओं के रोकथाम पर अंकुश लगाने का काम करेगी. जो लोग बोर्ड परीक्षा को लेकर भ्रामक सूचनाएं और अफवाह फैलाएंगे उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई भी की जाएगी.

यह भी पढ़ें- Barabanki News:बाराबंकी में पकड़ा गया बड़ा स्मैक रैकेट, कई जिलों में फैला था जाल

Read More
{}{}