trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01930931
Home >>लखनऊ

PMGSY: यूपी के गांवों में सड़कें चमकेंगी, सुगम हो जाएगी यात्रा, निर्माण कार्य के लिए मंजूर हुए इतने करोड़ रुपये

PMGSY: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत केंद्रांश 572.80 करोड़ रुपये के साथ ही मैचिंग राज्यांश के रूप में पीएमजीएसवाई फेज-3 के लिए 382.82 करोड़ रुपये (कुल 955.62 करोड़ रुपये) की धनराशि को जारी करने की स्वीकृति दे दी गई है.

Advertisement
PMGSY, PM Sadak Nirman Yojana
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 26, 2023, 10:24 AM IST

लखनऊ: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पीएमजीएसवाई फेज-3 के लिए अलग अलग स्त्रोतों से धनराशि जारी करने को लेकर स्वीकृति दे दी गई है. इसके लिए केंद्रांश 572.80 करोड़ रुपये तो वहीं मैचिंग राज्यांश के तौर पर 382.82 करोड़ रुपये यानी कुल धनराशि 955.62 करोड़ रुपये को जारी करने के लिए स्वीकृति दे दी गई है. इस बारे में शासनादेश ग्राम्य विकास विभाग ने जारी किया है. 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में साल 2022 में जिला प्रयागराज, चित्रकूट, आगरा के साथ ही हाथरस, मैनपुरी, हमीरपुर और झांसी जिले में फुल डेप्थ रेक्लेमेशन (एफडीआर) तकनीक पर काम तेजी से किया जा रहा है. यह काम इन जिलों के कुल नौ मार्ग पर कराया जा रहा है. इन मार्गों पर एफडीआर तकनीक पर काम कराने का प्रॉजेक्ट पायलट प्रोजेक्ट के तौर शुरू किया गया था. 

योजना की शुरुआत 
पीएमजीएसवाई योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2000 के दिसंबर महीने में इस लक्ष्य के साथ किया था कि सड़कों का जाल बिछाया जा सके. इसके साथ ही गरीबी कम करना भी इस योजना का लक्ष्य था जिसमें उच्च तकनीकी व प्रबंधन मानकों को स्थापित करने के साथ ही राज्य-स्तरीय नीति विकास व योजना को सरल बनाना है. यह योजना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों तक है और पीएमजीएसवाई कार्यक्रम से शहरी सड़कों को बाहर रखा गया है. 

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के द्वारा निर्देश दिए जाने पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत पीएमजीएसवाई फेज-तीन की सड़कों के लिए धन राशि को स्वीकृति दी गई. यह धनराशि 955.62 करोड़ रुपये है जिसे जारी करने का आदेश दिया गया है. बुधवार को ग्राम्य विकास विभाग ने इस आशय का शासनादेश जारी किया.

और पढ़ें- PM In UP: कौन थे मफतलाल, जिनको श्रद्धांजलि देने दिल्ली से चित्रकूट आएंगे पीएम मोदी

WATCH: दुर्घटना से देर भली...सड़क हादसे का रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो

Read More
{}{}