trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02073442
Home >>लखनऊ

Lucknow Weather: शीतलहर का प्रकोप, 27 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेस करवाने के आदेश , डीएम ने जारी किए आदेश

UP Weather News: लखनऊ में अत्यधिक ठंड को देखते हुए कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों को 27 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेस करवाने के आदेश जारी किए गए हैं. जिन विद्यालयों में ऑनलाइन क्लासेस करवाने की व्यवस्था नहीं है उनके लिए DM सूर्यपाल गंगवाल के द्वारा भी आदेश जारी किए गए हैं....  

Advertisement
Lucknow Weather
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 22, 2024, 08:39 PM IST

Lucknow: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तर प्रदेश की राजधानी में भी अत्यधिक ठंड का असर नजर आ रहा है. शीतलहर का प्रकोप देखते हुए जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के द्वारा सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों में 27 जनवरी तक ऑनलाइन क्लासेस करवाने के आदेश दिए हैं. इससे पहले ठंड के कारण 17  जनवरी तक अवकाश दिया गया था. प्रशासन ने ठंड को देखते हुए 13 जनवरी उसके बाद 17 जनवरी तक अवकाश के आदेश जारी किये थे. नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यालयों की समय अवधि सुबह 10 से तीन बजे तक जारी करने के आदेश दिए थे. 
 
लखनऊ में लगातार बढ़ती हुई ठंड को देखते हुए डीएम सूर्यपाल गंगवार ने स्कूलों के लिए नया आदेश जारी किया है. डीएम की ओर से जारी किए गए आदेश के मुताबिक मौसम विभाग के नए पूर्वानुमान को देखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी से 12वीं तक की क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की एडवाइजरी दी है. DM सूर्यपाल गंगवार ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अगर किसी स्कूल में प्रैक्टिकल एग्जाम चल रहे हैं या फिर एग्जाम हो रहे हैं तो छात्रों को बाहर ना बैठाया जाए, जितना हो सके स्कूल के अंदर ही परीक्षा का संचालन किया जाए. इसके अलावा परीक्षा के दौरान छात्रों को स्कूल की यूनिफॉर्म पहनने पर मजबूर नहीं किया जाएगा.

Pinewz Launch: देश का हर आदमी होगा पत्रकार, ZEE NEWS ग्रुप ने लॉन्च किया PINEWZ, मिलेगी अपने शहर, जिले की हर लोकल खबर

इन बातों का रखें ध्यान
डीएम सूर्यपाल गंगवार की ओर से जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि जिन विद्यालयों में क्लास को ऑनलाइन मोड से संचालित करने की व्यवस्था नहीं है वो स्कूल का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 3:00 बजे तक ही रखें.  इस दौरान छात्रों को कक्षाओं में ठंड से बचाने के हर संभव प्रयास किया जाएगा . यही नहीं आदेश में उन्होंने यह भी कहा है कि छात्रों को इस ठंड में यूनिफॉर्म पहनने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. छात्र मौसम को ध्यान में रखते हुए गर्म कपड़े पहन सकते हैं. सभी क्लास में रूम हीटर लगाने के निर्देश दिए गए हैं. 

जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है. डीएम के आदेश के मुताबिक विद्यालय प्रबंधक, प्रधानाचार्य की ये जिम्मेदारी होगी, कक्षरुम में ठंड से बचाव की व्यवस्थाएं कराएं. संभव हो तो विद्यालयों की ओर से कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन माध्यम से कराया जा सकता है. 

Read More
{}{}