trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01950151
Home >>लखनऊ

UP news: दिव्यांगों को दिवाली तोहफा! पेंशन में बंपर बढ़ोतरी की तैयारी में योगी आदित्यनाथ सरकार

UP news: सरकार द्वारा दिव्यांगजनों की पेंशन बढ़ाने वाले प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. हो सकता है, आने वाले समय में दिव्यांगजनों की पेंशन में इजाफा देखने को मिले. जानिए कितनी बढ़ जाएंगी दिव्यांगजनों की पेंशन.

Advertisement
Divyang Pension
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 08, 2023, 01:46 PM IST

UP news: उत्तर प्रदेश के दिव्यांगजनों के लिए बड़ी खुसखबरी है. उत्तर प्रदेश की सरकार दिव्यांगजनों की पेंशन में इजाफा करने जा रही है. इसके लिए शासन ने प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है. अगर ये प्रस्ताव पास कर दिया जाता है. दिव्यांगजनों की पेंशन 1000 रुपय से बढ़कर 1500 रुपय हो जाएंगी.  दिव्यांगजन विभाग के अनुसार इसका फायदा प्रदेश 11 लाख से ज्यादा दिव्यांगजनों को मिलेगा.  

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन कल्याण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने बताया कि पेंशन बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है.  इसके अलावा भी सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं. वर्तमान में यूपी में 11.26 लाख दिव्यागों को 1000 रुपये प्रति माह की दर से पेंशन दी जा रही है. वर्ष 2017 से अब तक 250678 नए दिव्यांजन इस योजना में शामिल किए गए हैं.

नरेंद्र कश्यप के कहे अनुसार वर्तमान में दिव्यांजन पेशन योजना के तहत 1100 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान है. उन्होंने ये भी बताया कि अगर ये प्रस्तान पास हो जाता है तो पेंशन में वृद्धि किए जाने पर विभाग को 550-600 करोड़ रुपये अतिरिक्त बजट की आवश्यकता होगी. कश्यप ने कहा कि हम प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहे है. जल्द ही इसके परिणाम आपके सामने होगें.

यह भी पढ़े- प्रयागराज एयरपोर्ट से बंद हुई इन चार शहरों के लिए उड़ानें, हाईकोर्ट ने मांगा जवाब

 

Read More
{}{}