trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02157527
Home >>लखनऊ

Lucknow News: लखनऊ में नो एंट्री खत्म, अप्रैल से हजारों भारी वाहन बेरोकटोक भरेंगे फर्राटा

Lucknow News: भारी वाहनों को अब लखनऊ शहर में अंदर घुसने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अगले महीने से भारी वाहन नो एंट्री का इंतजार किए बिना आउटर रिंग रोड के रास्ते गंतव्य को जा सकेंगे.

Advertisement
Lucknow News: लखनऊ में नो एंट्री खत्म, अप्रैल से हजारों भारी वाहन बेरोकटोक भरेंगे फर्राटा
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Mar 15, 2024, 01:14 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी के लोगों को लंबे समय से जिस आउटर रिंग रोड की प्रतीक्षा थी, उस 105 किलोमीटर लंबी 8 लेन की सड़क का लोकार्पण सोमवार को पीएम मोदी ने गुरुग्राम से वर्चुअल लोकार्पण किया. अब भारी वाहनों को नो एंट्री खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अप्रैल की पहली तारीख से भारी वाहन लखनऊ में घुसे बिना आउटर रिंग रोड के रास्ते गंतव्य को जा सकेंगे. 

50 हजार से ज्यादा व्यावसायिक वाहनों को  राहत
इसके चालू होने से भारी वाहनों को काफी आसानी हो जाएगी. हैवी व्हीकलों का आवागमन 24 घंटे हो सकेगा. हाईवे किनारे भारी वाहन खड़े होने से जाम लगता था जिससे अब आम लोगों को निजात मिल जाएगी.आउटर रिंग रोड के शुरू होने से करीब  50 हजार से ज्यादा व्यावसायिक वाहनों को राहत मिलेगी. 

पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11  मार्च 2024 के दिन लखनऊ को कई सौगात दीं. इनमें सबसे ख़ास उपहार आउटर रिंग रोड का था. देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के सीएम योगी की मौजूदगी में प्रधानमंत्री मोदी ने इसका वर्चुअली उद्घाटन गुरुग्राम से किया. 5500 करोड़ रुपये की लागत से बने 105 किलोमीटर लंबे आउटर रिंग रोड (किसान पथ) आम जनता के लिए जाम से निजात दिलाने का काम करेगा. आउटर रिंग रोड के बनने से लखनऊ वासियों को जाम से निजात मिलने की उम्मीद है. यमुना किनारे लखनऊ विकास प्राधिकरण की तरफ से बनाए जा रहे ग्रीन कॉरिडोर से शहर के अंदर का पूरा जाम खत्म हो जाएगा.

गडकरी ने किया था शिलान्यास
 2016 में किसान पथ बनना शुरू हुआ था. तब लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसका शिलान्यास किया था.  लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है. यह गोमती नदी के तट को लेते हुए शहीद पथ को जोड़ेगा. जिससे लखनऊ सिटी को जाम की समस्या से निजात मिलेगी.

20 लाख से ज्यादा आबादी को फायदा 
रिंग रोड बनने से लखनऊ शहर की 20 लाख से ज्यादा आबादी को फायदा होगा.साथ ही सीतापुर, अयोध्या, सुलतानपुर, रायबरेली, कानपुर और हरदोई रोड की तरफ से आने-जाने वाले भारी वाहन अब बिना लखनऊ शहर में एंट्री किए ही बाहर से ही जा पाएंगे. 

भारी वाहनों की नो एंट्री
शहर में सुबह आठ से रात आठ बजे तक भारी वाहनों की नो एंट्री रहती है. इस समय कोई भी भारी वाहन शहर के अंदर नहीं आ सकता. वाहनों को सड़क किनारे शहर में घुसने का इंतजार करना पड़ता था जिससे जाम की समस्या होती थी. आउटर रिंग रोड शुरू होने से हैवी व्हीकल अब बिना शहर में घुसे अपनी जगह पर जा सकेंगे.

कौशांबी में यूपी STF के सामने मास्टरमाइंड ने किया सरेंडर, सिपाही पेपर लीक का मुख्य आरोपी है अरुण

CAA के बाद जुमे की पहली नमाज को लेकर यूपी में हाई अलर्ट, होली और रमजान को लेकर पुलिस का स्पेशल प्लान

 

 

Read More
{}{}