trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02079926
Home >>UP Ki Baat

Maharaja Suheldev: जानें कौन थे महाराजा सुहेलदेव जिन्होंने युद्ध सालार मसूद गाजी को धूल चटाई थी, स्मारक का लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी

Maharaja Suheldev: महाराजा सुहेलदेव स्मारक प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है जिसके निर्माण पर सीएम योगी आदित्यनाथ भी दिखाई देंगे.

Advertisement
Maharaja Suheldev
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jan 27, 2024, 05:36 AM IST

Legend Of Suheldev: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले 14 फरवरी को उत्तर प्रदेश के दौरे पर होंगे. महाराजा सुहेलदेव स्मारक का पीएम मोदी लोकार्पण भी करेंगे. यूपी के बहराइच जिले के चित्तौरा झील तट पर महाराजा सुहेलदेव स्मारक को निर्मित किया गया है. जिसकी लात करीब 45 करोड़ बताई जाती है. जानकारी है कि इसमें महाराजा सुहेलदेव की कांस्य की प्रतिमा लगाई गई है जोकि 40 फीट ऊंची है.

महाराजा सुहेलदेव के बारे में
11वीं सदी में हुए श्रावस्ती के सम्राट महाराजा सुहेलदेव और मसूद गाजी का इतिहास 1 हजार साल पुराना है. 11वीं सदी में बहराइच की जंग में दोनों का हुआ था आमना-सामना हुआ. महाराजा सुहेलदेव ने सालार मसूद को मार गिराया था, गाजी महमूद गजनवी का भांजा था. राजभर व पासी जाति से जुड़े लोग महाराजा सुहेलदेव अपना वंशज मानते हैं और इस वर्ग का पूर्वांचल में अच्छा खासा प्रभाव है. बीजेपी व हिंदूवादी संगठन हिंदू राजा के तौर पर सुहेलदेव को चित्रित करते रहे हैं. 

ड्रीम प्रोजेक्ट
प्रधानमंत्री मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी नजर है. सिटी मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर के मुताबिक 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराजा सुहेलदेव स्मारक स्थल का लोकार्पण करेंगे. मुख्यमंत्री योगी भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. कार्यक्रम को लेकर तैयारी शुरू है और सुरक्षा व्यवस्था का खाका भी तैयार किया जा रहा है.

अधिकारियों को निर्देश
स्मारक स्थल को संवारने का काम चल रहा है जोकि अपने अंतिम चरण में है. लोकार्पण 14 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होना है जिससे जुड़ी तैयारियां जिला प्रशासन ने पहले से कहीं अधिक तेज कर दी हैं. स्मारक स्थल पहुंचकर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने भी जायजा लिया. फरवरी के पहले सप्ताह तक बचे को पूरा करने का उनके द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है.

और पढ़ें- Republic day slogan and quote: गणतंत्र दिवस पर बच्चों को सिखाएं देशभक्ति से सराबोर ये स्लोगन

Read More
{}{}