trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01770474
Home >>लखनऊ

Job Alert in UP: यूपी में 25 हजार नये बी-पैक्स से आएगी नौकरी की बहार, इन एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

Job Alert in UP: यूपी के लोगों के लिए खुशखबरी है. 25 हजार नये बी-पैक्स के खोले जाने के बाद एक लाख लोगों को नौकरी मिल पाएगी. बी-पैक्स यानी बहुउद्देशीय ग्रामीण सहकारी समितियां खोली जानी है जिसमें से इसी सत्र में 10 हजार बी-पैक्स खोलने की योजना है.

Advertisement
Job Alert in UP (फाइल फोटो)
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jul 08, 2023, 09:22 AM IST

Job Alert in UP: उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है. यहां सहकारिता विभाग के अंतर्गत 25 हजार नये बी-पैक्स खोले जाने से एक लाख लोगों को नौकरी के अवसर मिल पाएंगे. बी-पैक्स यानी बहुउद्देशीय ग्रामीण सहकारी समितियों के खोले जाने की योजना है. जिसमें एक लाख लोगों को नौकरी मिल पाएगी. जानकारी है कि इसी सत्र में 10 हजार बी-पैक्स को खोला जाना है जिनके जरिए एक लाख लोग सीधे नौकरी पा सकेंगे. इस तरह अप्रत्यक्ष तौर पर काफी संख्या में ग्रामीणों को रोजगार मिल पाएगा. देश में दो लाख बी-पैक्स के खोलने का लक्ष्य सहकारिता मंत्रालय भारत सरकार ने तय किया है और इनमें 25 हजार बी-पैक्स को यूपी में खोला जाना है. 

ग्रामीणों को 32 प्रकार की सुविधाएं
अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बी-पैक्स ग्रामीण तो जिम्मेदार होगा ही, इसके अलावा ग्रामीणों को घर के करीब ही 32 प्रकार की सुविधाएं मिल पाएंगी, इससे 32 प्रकार की सेवाएं देने का काम हो पाएगा. बी-पैक्स के जरिए गांव वाले इलाकों में सहकारिता विभाग ने कई प्रकार री सेवाएं मुहैया कराने के लिए एक मॉडल तैयार किया है जिसका नाम मॉडल बाइलाज है और इसी के तहत पैक्स अस्पताल, शैक्षिक संस्थान और व्यवसाय से जुड़े काम कर सकेंगे. 

बी-पैक्स समितियां को खोलकर किए जाएंगे ये काम
इस योजना के तहत यूपी में एक्टिव 800 पैक्स के प्रस्ताव को स्वीकार्यता मिल गई है. कृषि अवस्थापना निधि योजना के अंतर्गत जो काम बी-पैक्स समितियों में किए जाएंगे उसकी लिस्ट कुछ इस तरह है- 
फ्लोर मिल, दाल मिल, तेल मिल
छंटाई, ग्रेडिंग व पैकेजिंग यूनिट
कोल्ड स्टोरेज एवं कोल्ड चेन
राइपनिंग चेंबर
गोदाम बनाना और फिर नाबार्ड की कृषि विपणन संरचना योजना में सब्सिडी लेने जैसे और भी काम.

और पढ़ें- UP Weather Update Today: यूपी के लोग उमस से हो सकते हैं परेशान, कई जिलों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी

और पढ़ें- Aaj ka Rashifal 8 July 2023: मिथुन कन्या समेत इन 5 राशियों को भारी धन लाभ का है योग, जानिए आज का राशिफल

WATCH: गोरखपुर वासियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Read More
{}{}