trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01974311
Home >>लखनऊ

Cancelled Train List: कोहरे की आशंका के कारण रेलवे ने रद्द कीं ये 62 ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

Indian Railways: रेलवे ने कोहरे की आशंका को देखते हुए 62 ट्रेनों को 2 माह के लिए रद्द किया है. इस बीच कई ट्रेनों के फेरे व दूरियों को भी शॉर्ट करने का निर्णय लिया है. आइए पूरी लिस्ट पर एक नजर डालें.

Advertisement
Railway (फाइल फोटो)
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 23, 2023, 12:17 PM IST

Indian Railways: नवंबर का महीना खत्म होने को है और दिसंबर की शुरुआत में घना कोहरा पड़ने के आसार जताए गए हैं. कोहरा अधिक पड़ने की स्थिति में रेल यात्रा का समय बढ़ने लगेगा और इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. कोहरे की वजह से रेलवे ने अनेक तरह के निर्णय लिए हैं जिसके तहत दिसंबर महीने की शुरुआत से लेकर फरवरी के आखिरी तक कुल 62 ट्रेनों को रद्द किया गया है. इन ट्रेनों की लिस्ट में दिल्ली से चलने वाली नौ ट्रेन भी शामिल हैं. रेलवे ने इस दौरान 30 ट्रेनों के फेरे को भी कम कर दिया है और 6 ऐसे ट्रेन हैं जिनकी दूरी कम करने की निर्णय लिया गया है. 

लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों का हाल 
उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता हैं दीपक कुमार जिन्होंने इस संबंध में जानकारी दी है. दीपक कुमार के मुताबिक ठंड में कोहरे की वजह से ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ने की संभावना है. यह सही तरह से हो सके इसके लिए उत्तर रेलवे ने इस साल 62 ट्रेनों को 2 माह के लिए रद्द करने का निर्णय लिया है. यह ट्रेन लखनऊ, अमृतसर, चंडीगढ़, नई दिल्ली के साथ ही जम्मूतवी, अंबाला, बरौनी, जयनगर व आनंद विहार रेलवे स्टेशन इसके साथ ही कई और स्टेशनों से प्रस्थान होती हैं. इन ट्रेनों के नहीं चलने से लंबे समय तक ट्रैक खाली रह सकेगा. ऐसे में कम गति से चलने के बाद भी ट्रेने तय स्थान पर समय से पहुंच पाएंगी. 

30 ट्रेनों का फेरा कम हुआ
इन दो महीनों के दौरान कुछ 30 ट्रेनों के फेरे कम किए जाएंगे. कुछ ट्रेन जिनका संचालन सप्ताह में 6 दिन होता है वो केवल दो या तीन दिन ही चल पाएंगी. उत्तर रेलवे ने 6 ऐसे ट्रेन की लिस्ट भी तैयार की है जिनके यात्रा छोटी की गई है. 

दिल्ली से यूपी तक चलने वाली ये ट्रेन रहेंगी रद्द
04055/56 बलिया-आनंद विहार-बलिया, 15057/58 गोरखपुर-आनंद विहार-गोरखपुर, 12583/84 लखनऊ-आनंद विहार-लखनऊ

दिल्ली से अन्य जगहों तक रद्द ट्रेन 
15621/22 आनंद विहार-कामाख्या-आनंद विहार, 12873/74 आनंद विहार-संतरागाछी-आनंद विहार, 14003/04 नई दिल्ली-मालदा टाउन-नई दिल्ली, 14005/06 आनंद विहार-सीतामढ़ी-आनंद विहार, 20451/52 नई दिल्ली-सोगरिया-नई दिल्ली.

Uttarkashi Tunnel Rescue: आज टनल से बाहर आ सकते हैं 41 मजदूर, दिल्ली से बुलाए गए एक्सपर्ट, अस्पताल भी किए गई तैयार 

WATCH: सिल्क्यारा सुरंग में फिर शुरू हुई ड्रिलिंग, ऐसे काटी गईं ऑगर मशीन के रास्ते में आ रहीं सरिया

Read More
{}{}