trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01954452
Home >>Kaam ki khabar

Lucknow News: गाजियाबाद समेत 4 जिलों में यूनिवर्सिटी का ऐलान, योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

UP News: उत्तर प्रदेश में चार और निजी विश्वविद्यालय खोलने पर आखिरकार हरी झंडी दिखा दी गई है. इन निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए उच्च स्तरीय कमेटी ने आशय पत्र जल्दी जारी करने को लेकर निर्देशित किया है.

Advertisement
UP private university
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2023, 12:19 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चार और निजी विश्वविद्यालय खोलने को लेकर हरी झंडी दिखा दी गई है. शुक्रवार को उच्च स्तरीय कमेटी ने विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए जल्द आशय पत्र जारी करने को लेकर निर्देशित किया. मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने निर्देष जारी किए. ये विश्वविद्यालय हैं- 

उन्नाव में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय
गाजियाबाद में अजय कुमार गर्ग विश्वविद्यालय
झांसी में गांधी विश्वविद्यालय 
मथुरा में केडी विश्वविद्यालय 

छात्रों को दूसरे राज्यों में न जाना पड़े 
मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने हाई लेवल मीटिंग में कहा कि उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को दूसरे राज्यों में न जाना पड़े  इसके लिए उन्हें पर्याप्त अवसर यूपी में ही मुहैया कराए जाने पर जोर दिया जा रहा है. प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा एमपी अग्रवाल के साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चार जिलों के जिलाधिकारी और इससे जुड़े विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि भी जुड़े हैं.

अच्छे कोर्सेज में पढ़ाई का मौका
जानकारी है कि फिलहाल 34 निजी विश्वविद्यालय खोलने पर मुहर लगाई गई है. इसमें से आठ क्रियाशील हैं. इस बात पर पूरा फोकस किया गया है कि यूपी की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर किया जाए और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर निवेश के लिए अनुकूल वातावरण बनाया जा सके. अच्छे कोर्सेज में पढ़ाई के अवसर युवाओं को प्राप्त होंगे जिससे की वो बेहतर भविष्य बना पाएंगे. उत्तर प्रदेश में फिलहाल 31 निजी विश्वविद्यालय और 19 राज्य विश्वविद्यालय को चलाया जा रहा है.

और पढ़ें- Deepotsav Ram mandir: अयोध्या में नया रिकॉर्ड बनाने को तैयार राम भक्त, 51 घाटों पर जगमग होंगे 24 लाख दीये 

Watch: Diwali 2023: क्या दिवाली पर दिन में भी होता है मां लक्ष्मी का पूजन, जानें शुभ मुहूर्त और धन प्राप्ति के उपाय

Read More
{}{}