trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02037351
Home >>लखनऊ

Farrukhabad News: फर्रुखाबाद में बांस की बल्लियां टूटने से दो मंजिला बिल्डिंग से नीचे गिरे आधा दर्जन लोग, 2 गंभीर घायल

Farrukhabad News:  यूपी के फर्रुखाबाद में बिल्डिंग में काम के दौरान शटरिंग गिरने से कई मजदूर घायल हो गए हैं.  बांस की बल्लियां टूटने से दो मंजिल से नीचे गिरे आधा दर्जन लोग.

Advertisement
Farrukhabad News: फर्रुखाबाद में बांस की बल्लियां टूटने से दो मंजिला बिल्डिंग से नीचे गिरे आधा दर्जन लोग, 2 गंभीर घायल
Stop
Updated: Dec 31, 2023, 02:39 PM IST

अरुण सिंह/फर्रुखाबाद: यूपी के फर्रुखाबाद में बड़े हादसे की खबर सामने आई है. बिल्डिंग की पाड़ टूटकर गिर गई, जिसमें 6 मजदूर घायल हो गए हैं. दो मजूदरों की हालत नाजुक बताई जा रही है.  घायलों को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक बिल्डिंग बनाने के लिए काम चल रहा था. पिलर पर प्लास्टर को बांस का पॉड बनाते समय ये हादसा हुआ. ये हादसा कायमगंज थाना क्षेत्र के जटवारा का है. 

यहां की है पूरी घटना
मोहल्ला जटवारा में रिंकू अग्रवाल के यहां भवन निर्माण का काम चल रहा है. बांस की बल्लियां टूटने से दो मंजिल से नीचे गिरे आधा दर्जन लोग.  दो मिस्त्री व चार लेबर गिरने से घायल हो गए. इस हादसे के बाद इलाके में हड़कंप मच गया. आनन फानन में साथियों ने निजी वाहन से सीएचसी कायमगंज में भर्ती कराया. उपचार के बाद दो लोगों की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल लोहिया रेफर किया गया. 

फर्रुखाबाद लापरवाही का आलम है इस सर्दी में बिल्डिंग कमजोर बांसों पर खड़ी करने का काम चल रहा है इसी के चलते एक बड़ी दुर्घटना होने से बच गई हालांकि दो मजदूरों की हालत नाजुक है जिनका इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में चल रहा है. लेकिन लकड़ियों के बल पर बिल्डिंग बनाने वाले इन मजदूरों का ना तो रजिस्ट्रेशन है और ना ही इन मजदूरों को रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था में लाया गया है. श्रम विभाग लगातार काम करने वाले मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करता है, लेकिन इसके बावजूद भी दुर्घटना के बाद भी मजदूरों का रजिस्ट्रेशन ना होना यह सरकारी लापरवाही के साथ-साथ उसे ठेकेदार की भी लापरवाही है जिसने बिल्डिंग बनाने का कांटेक्ट लिया.

किसे कहते हैं पाड़
भवन निर्माण में काम आनेवाली पाड़ (scaffolding / स्कैफोल्डिंग) वह अस्थायी संरचना है जिस पर कामगरों तथा उनकी सामग्री को उनके काम की जगह के निकट पहुँचानेवाला मचान रखा जाता है. हिन्दी में इसे 'मचान' या 'पायठ' भी कहते हैं.

जानकारी का इंतजार है अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ

UPSSSC: उत्तर प्रदेश को नए साल में मिलेंगे 7987 लेखपाल,188 लोगों को आगे की भर्ती में मिलेगा मौका

COVID 19 Update: नए साल के स्वागत से पहले रहें अलर्ट, यूपी में भी बढ़ रहे कोरोना के केस

Read More
{}{}