trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01926145
Home >>लखनऊ

Ayodhya News: महिलाओं ने थामी बस की स्टेयरिंग, सीएम योगी ने अयोध्या में किया 'मिशन महिला सारथी' लांच

Mission Mahila Sarathi: 2 दिवसीय अयोध्या दौरे पर गए सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिशन महिला सारथी का उद्घाटन किया. सीएम योगी ने बस स्टेशनों को लेकर कही ये बड़ी बात...  

Advertisement
CM Yogi Adityanath (File Photo)
Stop
Ajeet Singh|Updated: Oct 23, 2023, 10:46 AM IST

अयोध्या: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दो दिवसीय दौरे पर हैं. यहां राम कथा पार्क में जनसभा के दौरान सीएम ने मिशन महिला सारथी को लॉन्च किया. जनसभा को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो लोग कहते हैं कि महिलाएं परिवहन का काम नहीं कर सकती. लेकिन परिवहन विभाग की मदद से अब महिला चालक भी हैं और परिचालक भी हैं. उन्होंने आगे कहा कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और उनकी पूरी टीम को बधाई देता हूं. परिवहन विभाग के इस काम से महिलाएं स्वावलंबी होंगी और उनका सम्मान होगा, महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी. इस योजना से महिलाओं का सर्वांगीण विकास होगा. 

एयरपोर्ट की तरह बनेंगे बस स्टेशन
इस जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि यूपी परिवहन निगम प्रदेश के अंदर परिवहन की ऋण माना जाता है. देश 15 अगस्त 1947 को आजाद होता है, लेकिन निगम की पहली बस मई 1947 में चल चुकी थी. तबसे परिवहन निगम ने लंबी दूरी को तय की है. पहले परिवहन का एकमात्र साधन यूपी परिवहन निगम हुआ करता था. गांव हो या शहर, लोग बसों से चलते थे. ज्यादातर लोगों ने परिवहन निगम की बसों में आवागमन कर अपना बचपन व्यतीत किया है. अब परिवहन निगम नई प्रगति व कार्य करते हुए बढ़ रहा है. अब बस स्टेशन भी एयरपोर्ट की तरह बनेंगे. इस पर कार्य प्रारंभ हो चुका है.  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति अभियान के तहत रविवार को अयोध्या के सरयू अतिथि गृह, रामकथा पार्क में 'मिशन महिला सारथी' का शुभारंभ किया और हरी झंडी दिखाकर 51 साधारण बसों (बीएस 6) को रवाना किया. इन बसों में चालक व परिचालक का कार्य महिलाओं द्वारा ही संचालित किया जाएगा. 

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya News: अयोध्या के भवन में मिलेगी घर जैसी सुविधा, 108 भवन स्वामियों को सीएम का बड़ा तोहफा

महिलाएं सब काम कर सकती हैं
सीएम ने कहा कि शारदीय नवरात्रि की आज अष्टमी तिथि है. आठवें रूप में आज मां गौरी का अनुष्ठान कर रहे हैं. माना जाता था कि महिलाएं यह काम नहीं कर सकतीं पर इससे उपयुक्त अवसर नहीं हो सकता, जब महाअष्टमी की तिथि को मिशन शक्ति के साथ जोड़कर मिशन महिला सारथी को लांच करने के साथ-साथ उन महिला चालक व परिचालकों को इससे जोड़ा जा रहा है. आज 51 बसें प्रदेश के अलग-अलग जगहों के लिए चलेगी, इनमें चालक व परिचालक महिलाएं होंगी.  

कोरोना काल परिवहन निगम के लिए चुनौतीपूर्ण  
सीएम ने कहा कि तकनीक से जीवन में बहुत परिवर्तन कर सकते हैं. निगम की इस कार्यकुशलता को प्रयागराज कुंभ में हमने देखा, जब 24 करोड़ श्रद्धालुओं को लाने- ले जाने का कार्य किया गया. जब वैश्विक महामारी कोरोना आई थी, तब यूपी व अन्य राज्यों के 40 लाख लोग विस्थापित हुए थे और वे पैदल ही अपने घरों के लिए चल पड़े थे. तब यूपी परिवहन निगम इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए आया था. 11-12 हजार बसों को लेकर निगम के चालक-परिचालक बार्डर पर डट गए थे. यूपी के सभी नागरिकों को घर तक व अन्य राज्यों के लोगों को यूपी की सीमा तक पहुंचाया गया. कोटा राजस्थान में कोचिंग करने वाले यूपी के 14 हजार व उत्तराखंड के 4 हजार बच्चे फंसे थे. लॉकडाउन के बाद वहां स्थिति खराब हो गई. हमने यहां से 500 बसों को भेजकर सुरक्षित लाने का कार्य किया. आज अधिकांश बच्चे अभ्युदय कोचिंग से जुड़कर बेहतरीन भविष्य के निर्माण में योगदान दे रहे हैं. संकट में जो खड़ा हो, वहीं आपका साथी है. संकट में धोखा देने वाले साथी नहीं हो सकते. परिवहन निगम आपके संकट का साथी है और अब सारथी के रूप में मिशन शक्ति की प्रतीक बेटियां इन गाड़ियों को चलाते दिखेंगी. 

20 लाख इंसेंटिव देगी सरकार 
सीएम ने कहा कि पहले बसों में खामियां होती थीं. अब धीरे-धीरे तकनीक का प्रयोग किया गया. अब वह डीजल से इलेक्ट्रिक बसों की तरफ भी जा रही है. परिवहन निगम व अनुबंध में भी बहुत बड़ा बेड़ा इलेक्ट्रिक बसों का होगा. इसमें न प्रदूषण होगा, न आवाज और स्पीड भी सामान्य बसों से अच्छी होगी. हमने शासन से 400 करोड़ रुपये दिया है. 25 महाकुंभ की दृष्टि से अभी कई बसें खरीदी जानी हैं. अच्छी इलेक्ट्रिक बसें आएंगी. अच्छी कनेक्टिविटी के लिए यूपी सरकार ने ईवी पॉलिसी बनाई है. इलेक्ट्रिक बसों में डीजल-पेट्रोल व सीएनजी नहीं लगता.

बिजली से चार्ज होंगी. एक बार में 300 किमी. चल सकती हैं. ऐसी बसें खरीदने वाले व्यक्ति को सरकार प्रति बस के लिए 20 लाख रुपये इंसेंटिव देगी. स्कूल-कॉलेज, परिवहन निगम में अनुबंध, सिटी बस सेवा के लिए आप बस खरीदिए, सरकार रूट व सुविधा भी उपलब्ध कराएगी. नगर विकास व परिवहन निगम जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन तैयार कर रहा है. इससे हम प्रदूषण से मुक्त व्यवस्था आमजन को दे पाएंगे. सीएम ने कहा कि कुछ दिनों बाद यूपी में इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण शुरू होगा, तब यूपी के लिए बहुत महत्वपूर्ण क्षण होगा.  

Azam Khan Case: आजम खान को सताया एनकाउंटर का डर, जेल शिफ्ट होने से पहले किया बड़ा दावा

Read More
{}{}