trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01956911
Home >>लखनऊ

राम मंदिर की तरह भव्य होगा अयोध्या जंक्शन, केंद्र सरकार के साथ मिलकर राज्य सरकार ने की रूपरेखा तैयार

Ayodhya news: राजा राम की राजधानी आयोध्या में जल्द ही मंदिर के जैसा ही दिखने वाला रेलवे स्टेशन भी तैयार होने वाला है. जिसके लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार अपनी पूरी दम लगाकर प्रयास कर रही है. इसका आर्किटेक्चर श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है.

Advertisement
Ayodhya railway station
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 13, 2023, 12:06 PM IST

Ayodhya news: राम लला के दिव्य मंदिर के निर्माण के बाद यहां हर बर्ष लगभग लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. ऐसे में सरकार अपनी तरफ से कोई भी कमी रखना नहीं चाहती, केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार दोनों मिलकर आयोध्या में परिवहन को लेकर किसी भी तरह की समस्या नहीं चाहती है. अयोध्या को परिवहन से जोड़ने वाले हर साधन को बेहतर बनाने का प्रयास सरकार कर रहीं है. शहर में भव्य एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है. अयोध्या के रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है.

अयोध्या रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण का काम तेजी से चल रहा है. आयोध्या के नए रेलवे स्टेशन की खासियत ये है कि इस नए जंक्शन की वास्तुकला श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के कारण यात्रियों की बढ़ती संख्या को संभालने के लिए इसकी क्षमता भी बढ़ाई जाएगी. केंद्र सरकार के अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे देशभर में 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करा रहा है. इनमें अयोध्या समेत उत्तर प्रदेश के 149 रेलवे स्टेशन शामिल हैं.

अयोध्या रेलवे स्टेशन की इमारत का विकास लगभग दस हजार वर्ग मीटर में हो रहा है. स्टेशन के बाहरी हिस्से का लुक हुबहु मंदिर के जैसा रखने का प्रयास किया जा रहा है.  अयोध्या रेलवे स्टेशन पर बुजुर्ग व महिलाओं के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर, वॉशरूम, पेयजल, एसी वेटिंग रूम, फूड प्लाजा, कियोस्क की भी सुविधाएं मुहैया कराने का पूरा इंतजाम किया जा रहा है. स्टेशन निर्माण का काम दो चरणों में पूर्ण होगा. 31 दिसंबर तक अयोध्या रेलवे स्टेशन का प्रथम चरण बनकर तैयार हो जाएगा. पहले चरण में केवल तीन ही प्लेटफार्म बनेंगे,  दूसरे चरण का काम बाद में शुरू होगा.

यह भी पढे़- Murder in Lucknow: लखनऊ में दिवाली की रात बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर की इंस्पेक्टर की हत्या

 

Read More
{}{}