trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01960772
Home >>लखनऊ

UP News: यूपी में एक भी गरीब नहीं होगा सरकारी योजनाओं से वंचित, योगी सरकार घर-घर पहुंचाएगी लाभ

Lucknow News: प्रदेश की योगी सरकार ने गरीब वंचितों को सरकारी योजनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का आगात किया है. 

Advertisement
Vikas Bharat Sankalp Yatra has organized
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Nov 15, 2023, 05:43 PM IST

अजीत सिंह/लखनऊ : प्रदेश के गरीब-वंचित अब सरकारी योजनाओं से अछूते नहीं रह पाएंगे. प्रदेश की योगी सरकार ने गरीब वंचितों को सरकारी योजनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का आगात किया है. इसके जरिए वंचितों और गरीबों को ऑन द स्‍पॉट सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा. ऐसे में अब पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप सीएम योगी के निर्देश पर 15 नवंबर, 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक पूरे प्रदेश में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का आयोजन शुरू हो गये है.

पीएम मोदी की मंशा
पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप सीएम योगी के निर्देश पर 15 नवंबर, 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक पूरे प्रदेश में 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' का आयोजन शुरू हो गये है. इस यात्रा के माध्यम से न सिर्फ नगरीय निकायों में सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का प्रचार प्रसार होगा, बल्कि पात्र और संभावित लोगों के नामांकन की प्रक्रिया को ऑन द स्पॉट पूर्ण किया जाएगा. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार के नगर विकास विभाग ने सभी नगर आयुक्तों और नगर पालिका, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों को यात्रा हेतु निर्देशित किया है. 

निकायों में शुरू हुई तैयारियां
प्रमुख सचिव, नगर विकास विभाग अमृत अभिजात द्वारा जारी आदेश में कहा गया है,प्रदेश के नगरीय निकायों में सक्रिय जनभागीदारी के माध्यम से जन सुविधाओं व सरकारी योजनाओं का लाभ सबसे कमजोर लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन 15 नवंबर 2023 से 26 जनवरी, 2024 तक किया जाना सुनिश्चित किया गया है. 

यात्रा संचालन
भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के पत्र को संज्ञान मे लेते हुए सभी नगरीय निकायों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल कार्यान्वयन एवं व्यापक जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए. प्रमुख सचिव के निर्देश के बाद नगरीय निकायों में यात्रा के संचालन को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारिया शुरू हो गई हैं.

यात्रा का उद्देश्य 
विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य प्रदेश के नगरीय निकायों में संचालित नगर विकास विभाग की योजनाओं का लाभ जन जागरूकता के माध्यम से वंचितों, कमजोरों एवं पात्र लोगों तक पहुंचाना है, जो पात्र होते हुए भी लाभ से वंचित है. इसके माध्यम से प्रदेश के नगरीय निकायों में संचालित नगर विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से जन जागरूकता लाना, सरकारी योजनाओं के संबंध में लाभार्थियों से बातचीत और व्यक्तिगत कहानियों और अनुभवों को साझा करना और नगर विकास विभाग की योजनाओं के पात्र और संभावित लाभार्थियों का यात्रा के दौरान ही नामांकन किया जाना सुनिश्चित करना होगा.

आईईसी वैन
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश में आईईसी वैन द्वारा निर्धारित अवधि में ऑडियो, वीडिओ विजुअल, ब्रोशर, पैम्पलेट, बुकलेट आदि के माध्यम से जनहित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा

Watch: सीमा हैदर ने ऐसे मनाया भाई दूज, वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम पर शेयर किया वीडियो

Read More
{}{}