trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02176493
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

कौन हैं आजम खान की करीबी रुचि वीरा, तेजतर्रार सपा नेता ने अखिलेश क्या मायावती-मुलायम को भी नहीं बख्शा

Ruchi Veera Net Worth : मुरादाबाद लोकसभा सीट पर सियासी भूचाल मचाने वाली रुचि वीरा करोड़ों की संपत्ति की मालकिन हैं. रुचि वीरा के नामांकन के बाद सपा प्रत्‍याशी एसटी हसन को अब निर्दलीय प्रत्‍याशी माना जाएगा.  

Advertisement
Ruchi Veera Moradabad Lok Sabha Seat SP Candidate
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Mar 27, 2024, 04:19 PM IST

Ruchi Veera Profile: यूपी की मुरादाबाद लोकसभा सीट चर्चा में आ गई है. वजह समाजवादी पार्टी का दो फाड़ होना. समाजवादी पार्टी ने यहां से एसटी हसन को प्रत्‍याशी बनाया. एसटी हसन ने बकायदे नामांकन भी किया. बवाल तब मच गया जब समाजवादी पार्टी के सिंबल से रुचि वीरा ने भी नामांकन कर दिया. अब चुनाव अधिकारी ने भी रुचि वीरा को अधिकृत उम्‍मीदवार घोषित कर दिया है. इसके बाद से हर कोई जानना चाहता है कि आखिर रुचि वीरा कौन है?. 

कौन हैं रुचि वीरा?
जानकारी के मुताबिक, रुचि वीरा समाजवादी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता आजम खान की करीबी बताई जा रही हैं. इतना ही नहीं जेल में बंद आजम खान के कहने पर ही रुचि वीरा ने सपा से पर्चा भरा है. रुचि वीरा मूलरूप से बिजनौर जिले की रहने वाली हैं. रुचि वीरा ने महात्‍मा ज्‍योतिबा फुले रोहिलखंड विश्‍वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है. राजनीत में शुरुआत रुचि वीरा ने बहुजन समाज पार्टी से की. हालांकि, बसपा में ज्‍यादा दिनों तक रह नहीं पाईं, पार्टी ने साल 2023 में उन्‍हें बाहर का रास्‍ता दिखा दिया. बसपा से निकाली जाने के बाद रुचि वीरा ने समाजवादी पार्टी के साथ आ गईं. 

राजनीतिक करियर 
साल 2014 में बिजनौर सीट से विधायक कुंवर भारतेंद्र सिंह लोकसभा चुनाव लड़े, उनके संसद जाने के बाद यह सीट खाली हो गई. उपचुनाव में बिजनौर विधासभा सीट से रुचि वीरा ने पर्चा भरा और जीत कर विधायक बनीं. फ‍िर वह 2017 तक विधायक बनी रहीं. इसके बाद पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते उन्‍हें सपा ने बाहर कर दिया. 2022 से एक बार फ‍िर बसपा ने बिजनौर से रुचि वीरा को प्रत्‍याशी बनाया. हालांकि, इस चुनाव में रुचि वीरा को हार का सामना करना पड़ा.  
 
डीएम ने रुचि वीरा को अधिकृत प्रत्‍याशी माना 
वहीं, इन विवादों के बीच जब रुचि वीरा से सवाल किया गया कि वह आजम खान या अखिलेश यादव किसके कहने पर नामांकन किया, तो रुचि वीरा ने जवाब दिया कि वह पार्टी अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के कहने पर नामांकन किया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने भी रुचि वीरा के नामांकन को अधिकृत बनाया है. इसके बाद एसटी हसन को निर्दलीय उम्‍मीदवार माना जाएगा. चर्चा यह भी है कि एसटी हसन को रामपुर से सपा चुनाव लड़ा सकती है. 

कितनी संपत्ति की मालकिन?
जानकारी के मुताबिक, रुचि वीरा के पास कुल 25 करोड़ से ज्‍यादा की संपत्ति है. इतना ही नहीं रुचि वीरा के नाम पांच बैंक अकाउंट है. वहीं, उनके पति के नाम 4 बैंक खाते हैं. साथ ही रुच‍ि के नाम एक जीप और एक ट्रैक्टर है. रुचि वीरा गहनों की शौकीन हैं. उनके पास 30 लाख रुपये ज्‍यादा के गहने हैं. इसके अलावा रुचि वीरा के पास लगभग 25 एकड़ जमीन है. उनके पति की बात करें तो उनके पास 14 एकड़ जमीन है. नोएडा में भी रुच‍ि के नाम प्‍लाट है. 

यह भी पढ़ें : Moradabad News: मुरादाबाद चुनाव में खेला!, रुचि वीरा होंगी सपा प्रत्याशी, डीएम ने एसटी हसन का दावा नकारा
 

 

Read More
{}{}