trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02274354
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

UP Politics: बाबा बुलडोजर के घरेलू मैदान पर विपक्ष क्लीन बोल्ड, यूपी ने पीएम मोदी को दी दिल्ली की हरी झंडी

UP Exit Poll result 2024: चुनाव खत्म होने के साथ ही ये चर्चा आम हो गई है कि देश में किसकी सरकार बनेगी.  राजनीतिक दलों से लेकर आम लोगों तक में चुनाव परिणाम जानने को लेकर बेकरारी अभी दिखने लगी है. नतीजे तो चार जून को आएंगे, लेकिन इससे पहले कई एजेंसियों ने अपने सर्वे बता दिए हैं. 

Advertisement
UP Exit Poll
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Jun 02, 2024, 12:30 PM IST

Uttar Pradesh Exit Pol Result: उत्तर प्रदेश की 80 सीटों का एग्जिट पोल अनुमानों के मुताबिक ही दिख रहा. दो महारथियों के आगे दो लड़कों की जोड़ी कोई कमाल नहीं कर पाई. यूपी एग्जिट पोल के ज्यादातर सर्वे में बीजेपी का दबदबा कायम है. सर्वे बताते हैं कि यूपी की 80 में 67 से 74 सीटें भाजपा और उसके सहयोगी दलों के खाते में आ रही है. वहीं सपा-कांग्रेस को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है. जबकि बीसपा का तो खाता भी नहीं खुला है. केंद्र की मुफ्त राशन, गैस सिलेंडर और मकान जैसी स्कीमों से गदगद यूपी का वर्ग कानून-व्यवस्था पर बाबा बुलडोजर को पसंद करता दिख रहा है. सपा-कांग्रेस चाहकर भी महंगाई, बेरोजगारी या अपराध को मुद्दा बनाने में नाकाम रही.  

UP Exit Poll Result: एग्जिट पोल से बीजेपी बमबम, देखें यूपी की 1-1 लोकसभा सीट में कौन जीत रहा

मिशन 80 को लेकर निकली भाजपा भले ही 65-70 पर अटक जाए, लेकिन दिल्ली का द्वार कहे जाने वाले यूपी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने पर मुहर लगा दी है. सीएम योगी और पीएम मोदी की ढाई महीने के चुनाव प्रचार के दौरान चुनावी रैलियां, रोडशो में 400 का आंकड़ा पार किया था, उसका नतीजा साफ दिख रहा है. अगर एग्जिट पोल चुनावी परिणाम में बदलते हैं तो यह निश्चित तौर पर इंडिया गठबंधन के लिए निराशाजनक रहने वाला है.

टी-20 की तरह खेले CM योगी
उत्तर प्रदेश के सीएम आदित्यनाथ ने चुनाव प्रचार की पिच पर टी-20 क्रिकेट की तरह खेलते हुए 61 दिनों में दोहरा शतक लगाया. उन्होंने कप्तानी पारी खेलते हुए 204 चुनावी कार्यक्रम किए. खूब चुनावी सभाएं की. सीएम योगी की डिमांड यूपी के अलावा अन्य राज्यों में भी रही. 27 मार्च को ब्रज भूमि मथुरा से चुनावी कार्यक्रम की शुरुआत प्रबुद्ध सम्मेलन से की थी.  उन्होंने 169 जनसभा 15 प्रबुद्ध सम्मेलन और 13 रोड शो कर एनडीए प्रत्याशियों के लिए जमकर पसीना बहाया. सीएम ने प्रदेश के सभी 80 लोकसभा सीटों को मथने के साथ ही 12 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों में भी कमल खिलाने की अपील की. जिसका परिणाम भी पॉजिटिव नजर आ रहा है.

एग्जिट पोल-2024/ उत्तर प्रदेश- सीटें- 80

सभी एग्जिट पोल में 2019 से बेहतर कर रही भाजपा

एजेंसी                                   भाजपा+        सपा+           अन्य

चाणक्य एग्जिट पोल                  68             12 0

रिपब्लिक मैट्रिज-                     69-74         6-11            0-0

रिपब्लिक पीमारक्यू-                 69 11          0-0

न्यूज नेशन                              67               10             03

जन की बात                            68-74          12-6           0-0

इंडिया न्यूज डी डायनमिक्स       69               11               0-0

इंडिया टीवी सीएनएक्स             70-74          10-6           0-0

न्यूज 24 टुडेज चाणक्य             68               12               0

इंडिया टूडे एक्सिस माय इंडिया 62-72            8-12          0-0

टाइम्स नाउ ईटीजी                  69                 11              0

टीवी 9 पोलस्ट्रैट                      66                 14              0

शून्य पर बसपा
एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक समाजवादी पार्टी बीजेपी से कुछ सीटें छीन सकती है. सपा ए 2019 के मुकाबले लोकसभा चुनाव में अपनी सीटें दोगुनी कर सकती है. लेकिन बीजेपी इस नुकसान की भरपाई पिछली बार 10 सीटें जीतने वाली बसपा से करते दिख रही है. बीएसपी इस बार शू्न्य पर रह सकती है. बात करें अनुमानों के मुताबिक कांग्रेस के हाथ रायबरेली के अलावा सहारनपुर सीट लग सकती है.

बीजेपी की बम बम
उत्तर प्रदेश में भी भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में एक बार फिर उभर रही है. एनडीए के पोल ऑफ पोल्‍स में एनडीए को 365 सीटें मिली हैं, जबकि इंडिया गठबंधन को महज 146 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 32 सीटें जाती नजर आ रही हैं. अधिकांश सर्वे इस बार भी एनडीए की सरकार बना रहे हैं.  यूपी की बात करें तो 2019 के मुकाबले इस बारे एनडीए की सीटों में इजाफा नजर आ रहा है. सर्वे की मानें तो पिछले चुनाव में 10 सीट पाने वाली बसपा का पूरी तरह से सफाया हो गया है. यूपी में सीटों को लेकर सपा-कांग्रेस का भी हाल बहुत ठीक नहीं है

यूपी में भाजपा की बल्ले-बल्ले
लोकसभा चुनाव 24 में यूपी सबसे चर्चित राज्य रहा है. यहां सभी पार्टी के नेताओं ने जमकर चुनावी प्रचार किया.  चुनावी प्रकरण को देखते हुए कई दिग्गज नेताओं की इस बार इज्जत दांव पर लगी है.

पिछले दो लोकसभा में बीजेपी का परचम
उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई दिग्‍गज नेता मैदान में हैं. पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्‍त जीत हासिल की थी और इसी के दम पर पार्टी केंद्र में अपनी सरकार बनाने में कामयाब रही थी.

7 चरणों में मतदान
यूपी में 7 चरणों में मतदान हुआ है. पहले चरण की वोटिंग में 19 अप्रैल को 8 सीटों पर वोट डाले गए थे. यूपी में दूसरा चरण 26 अप्रैल को हुआ था, जिसमें भी 8 सीटों पर वोटिंग हुई थी. तीसरे चरण की वोटिंग 7 मई को 10 सीटों पर हुई, चौथे चरण में 13 मई को 13, पांचवें चरण में 20 मई को 14 सीटों के लिए वोट डाले गए, छठे चरण में 25 मई को 14 सीट और सातवें व आखिरी चरण में 1 जून को 13 सीटों पर मतदान हुआ था.

डिस्क्लेमर : हालांकि स्पष्ट कर दें एग्जिट पोल के जरिए केवल सभी लोकसभा सीटों को लेकर अनुमान लगाया गया है, ये अंतिम नतीजे नहीं हैं. लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को जारी होंगे.

यूपी के मैदान में सपा की साइकिल 5वीं बार हुई पंक्चर, एग्जिट पोल ने अखिलेश को क्यों हैं झटका

Read More
{}{}