trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02232188
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

अमेठी में 1981 वाला फॉर्मूला दोहराने जा रही कांग्रेस?, 43 साल पहले राजीव गांधी ने पर्चा भर सबको चौंकाया था

Amethi Lok Sabha Seat : दरअसल, अमेठी में नामांकन के लिए महज 18 घंटे का समय ही बचा है. अभी तक कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी न उतारे जाने पर यहां की जनता को साल 1981 की याद आने लगी है.

Advertisement
Rahul Gandhi
Stop
Amitesh Pandey |Updated: May 03, 2024, 12:03 AM IST

Amethi Lok Sabha Seat : यूपी की सबसे हॉट सीट अमेठी में सियासी पारा हाई है. नामांकन के लिए मात्र 18 घंटे ही बचे हैं और कांग्रेस ने अभी तक प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा नहीं कर सकी है. हालांकि, अमेठी जिला कांग्रेस कमेटी राहुल गांधी के नामांकन को लेकर पूरी तैयारिंया कर ली है. साथ ही ऑनलाइन नामांकन पत्र भी खरीद लिए हैं. इतना ही नहीं राहुल गांधी के नामांकन से पहले रोड शो को लेकर जिला प्रशासन से अनुमति भी मांग ली है. बावजूद इनके अभी तक आधिकारिक रूप से प्रत्‍याशी के नाम की घोषणा नहीं हो सकी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस 1981 वाला फॉमूर्ला दोहरा सकती है. 

अमेठी पर सबकी निगाहें टिकीं 
दरअसल, अमेठी में नामांकन के लिए महज 18 घंटे का समय ही बचा है. अभी तक कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी न उतारे जाने पर यहां की जनता को साल 1981 की याद आने लगी है. बताया जा रहा है कि संजय गांधी ने साल 1980 में अमेठी से सांसद चुने गए थे, लेकिन साल भर बाद ही विमान हादसे में उनका निधन हो गया. ऐसे में यह सीट खाली हो गई थी. इसके बाद यहां उपचुनाव होने थे. 

राजीव गांधी ने भरा था पर्चा 
उस समय 1981 में भी राजीव गांधी के नामों को लेकर सस्‍पेंस बना हुआ था. आखिरी समय में राजीव गांधी ने अमेठी लोकसभा सीट से पर्चा भरा था. कहा जा रहा है कि उस दौरान भी कशमकश बरकरार थी जिस तरीके से आज अमेठी की लोकसभा सीट को लेकर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हैं. 

1981 की याद ताजा 
साल 1981 में नामांकन के आखिरी दिन राजीव गांधी ने पर्चा भरा था. इस चुनाव में उन्‍हें जीत मिली थी. 1981 में जिस दिन राजीव गांधी को अमेठी से उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया गया था. उसी दिन राजीव गांधी ने भी नामांकन दाखिल करने के लिए अमेठी पहुंचे थे. अमेठी के लोगों की माने तो क्या इस बार भी 1981 के यादों को दोहराया जाएगा. 

कल राहुल कर सकते हैं नामांकन 
कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना है कि राहुल गांधी कल तीन मई को दोपहर 12 बजे नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख से एक दिन पहले कांग्रेस पार्टी कार्यालय में आज काफी हलचल रही. शाम को पार्टी कार्यालय में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की तस्वीर वाला बड़ा होर्डिंग लगाया गया. होर्डिंग में लिखा गया कि ‘‘हाथ बदलेगा हालात। लड़गे ‘इंडिया’ जीतेगा इंडिया’’ 

Read More
{}{}