trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02180569
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

Lok Sabha Elections 2024: हेमा मालिनी के सामने बॉक्सर विजेंदर सिंह, मथुरा में कांग्रेस खेलेगी जाट कार्ड

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी प्रत्याशी फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी के मुकाबले कांग्रेस मथुरा से मजबूत प्रत्याशी मैदान में उतारना चाहती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस किसी कद्दावर जाट नेता को मैदान में उतारेगी. ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाक्सर विजेंदर सिंह भी कांग्रेस के प्रत्याशी हो सकते हैं.

Advertisement
UP Loksabha Chunav 2024
Stop
Preeti Chauhan|Updated: Mar 30, 2024, 10:29 AM IST

Mathura Lok Sabha Seat 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की शुरुआत 19 अप्रैल से हो रही है. इस दिन 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार सिलेक्शन की उहापोह में कांग्रेस फंसी हुई है. कांग्रेस अब तक मथुरा से किसको चुनावी मैदान में खड़ा करेंगी अब तक निर्णय नहीं ले पाई है. बीजेपी प्रत्याशी हेमा मालिनी के सामने कांग्रेस मजबूत प्रत्याशी को उतारना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस की तरफ से हरियाणा के ओलिंपियन बॉक्सर विजेंदर सिंह उम्मीदवार हो सकते हैं.  विजेंदर जाट हैं. ऐसे में जाट कार्ड कांग्रेस को काफी फायदेमंद हो सकता है. जानकारी है कि विजेंदर सिंह मथुरा से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं. इसलिए कांग्रेस भी जाट बाहुल्य सीट पर जाट कार्ड खेलने की तैयारी में है. 

कांग्रेस खेलेगी जाट कार्ड
कांग्रेस मथुरा लोकसभा सीट से अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर विजेंदर सिंह को खड़ा करके पश्चिमी यूपी में जाट कार्ड खेल सकती है. अगले एक से दो दिन में पार्टी प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर सकती है. यूपी के मथुरा लोकसभा सीट पर दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. चुनाव के नतीजे 4 जून को आ जाएंगे.

बीजेपी की उम्मीदवार हेमा मालिनी
बीजेपी ने मथुरा से दो बार की सांसद फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी (film actress hema malini) को प्रत्याशी बनाया है.  रालोद (RLD) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही बीजेपी के मुकाबले आईएनडीआईए (INDIA) मजबूत प्रत्याशी उतारना चाहता है.  आईएनडीआईए गठबंधन से ये सीट कांग्रेस के खाते में आई है. 

सहयोगी दल लोकदल ने मांगी सीट
सूत्रों के मुताबिक आईएनडीआईए (INDIA) के सहयोगी दल लोकदल के सुनील सिंह ने भी मथुरा सीट (Mathura Seat) लोकदल को देने के लिए मांग की है. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी महेश पाठक को महज 28084 मत मिले थे.  कांग्रेस प्रत्याशी की जमानत जब्त हो गई थी. मथुरा सीट से कई दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं. पूर्व विधायक राजकुमार रावत, प्रदेश पदाधिकारी योगेश तालान, सादाबाद के पूर्व विधायक अनिल चौधरी के साथ ही जिलाध्यक्ष भगवान सिंह वर्मा का नाम भी दावेदारों में है. अब बॉक्सर विजेंदर सिंह का सामने आया है.  कांग्रेस उन्हें यहां से मैदान में उतारना चाहती है.

पिछले दो Lok sabha चुनावों का हाल
पिछले दो लोकसभा चुनावों यानी 2014 और 2019 से मथुरा लोकसभा सीट भाजपा के पास है. साल 2019 की बात करें तो मथुरा लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से हेमा मालिनी मैदान में थीं. हेमा मालिनी को टक्कर देने के लिए 12 अन्य उम्मीदवार मैदान में थे. कांग्रेस ने महेश पाठक, राष्ट्रीय लोक दल ने कुंवर नरेंद्र सिंह, स्वतंत्र जनताराज पार्टी ने ओम प्रकाश को मैदान में उतारा था. मगर हेमा मालिनी ने जोरदार जीत हासिल की थी. साल 2014 में भी हेमा मालिनी को भी इस सीट पर जीत मिली. बीजेपी ने मथुरा लोकसभा सीट पर लगातार तीसरी बार हेमा मालिनी को उतारा है.  

सपा ने काटा मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट, जानें किसको मिलेगा मौका?

मुरादाबाद में सपा की महाभारत कब थमेगी? एसटी हसन की नाराजगी कहीं अखिलेश को भारी न पड़ जाए

Read More
{}{}