trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02154043
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

Lok sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का आखिरी मौका, ऐसे करें आवेदन

Voter ID Update: युवाओं को वोटर लिस्ट में अगर अपना नाम जुड़वाने है तो उनके पास अभी भी मौका है. जल्द संबंधित फॉर्म भरकर वे अपने नाम को दर्ज करवा सकते हैं. इस संबंध में वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से जानकारी हासिल कर सकते हैं. (before Lok Sabha Elections 2024)

Advertisement
Voter List
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 17, 2024, 12:05 PM IST

लखनऊ: अगर आप भी भारत के नागरिक हैं और अब तक आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने का आपके पास अब भी एक आखिरी मौका है. इसके लिए जल्द ही आप संबंधित फॉर्म को भरकर अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं. अगर आपको मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना है तो फॉर्म- 6 व मतदाता सूची में आपको अपना पता बदलवाना है तो फॉर्म- 8 को भरना होगा. (Voter ID card Online)

एप को प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टॉल करें
दरअसल, जिला निर्वाचन कार्यालय के द्वारा मतदाता सूची को अपडेट करने का कार्य किया जा रहा है. मतदाता वोटर हेल्पलाइन (वीएच) एप के माध्यम से वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं. अपने मोबाइल में इस एप को प्ले स्टोर से आसानी से इंस्टॉल किया जा सकता है. वाराणसी के उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिपिन कुमार के अनुसार एप से जानकारी लेने के बाद मतदाताओं को नाम जुड़वाने, संशोधन या अपना बदलवाने संबंधी सारे काम समय पर पूरा करा लेना चाहिए. अपनी डिटेल को वीएच एप पर डालकर अपने बारे में मतदाता जानकारी हालिस कर सकते हैं. (electoral photo identity card)

मतदाता सूची में नाम 
जल्दी ही लोकसभा चुनाव होने वाला है और इसको लेकर चुनाव की अधिसूचना जारी होने के आसार है और इसी बीच ये भी माना जा रहा है कि इसके लिए अब बहुत कम समय ही बचा है. समय समय पर वोटर लिस्ट में मतदाताओं को अपना नाम चेक करते रहना चाहिए. गलती की वजह से उनका नाम मतदाता सूची में न हो तो इसे लेकर आवेदन कर सकते हैं ताकि परेशानी दूर हो जाए. (ULB Voter Search Engine)

जानकारी दे दें कि राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर फॉर्म 8 पर क्लिक कर आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड में पता अपडेट करना है तो राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (National Voters Service Portal) www.nvsp.in पर जाना होगा और होमपेज पर द‍िखने वाले  'Correction of entries in electoral roll’ सेक्शन पर क्लिक करके आगे के प्रॉसेस को पूरा करना होगा. ( Enrollment/Deletion and Correction in Electoral Roll)

Read More
{}{}