Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

Congress Candidate First List 2024: कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, अमेठी से नहीं लड़ेंगे राहुल गांधी, सामने आए ये 39 नाम

 Congress Candidate List in UP: लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने भी उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर दी है. कांग्रेस की पहली लिस्‍ट में कुल 39 उम्‍मीदवारों के नाम सामने आए हैं. 

Advertisement
Congress Lok Sabha Candidate First List 2024
Stop
Amitesh Pandey |Updated: Mar 09, 2024, 05:42 PM IST

Congress Lok Sabha Candidate First List 2024: भाजपा के बाद कांग्रेस की पहली लिस्‍ट पर सबकी नजरें थीं. शुक्रवार को कांग्रेस ने उम्‍मीदवारों की पहली लिस्‍ट जारी कर दी है. इसमें 39 उम्‍मीदवारों के नाम शामिल हैं. कांग्रेस ने राहुल गांधी को वायनाड से उम्‍मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से प्रत्‍याशी बनाया गया है.भूपेश बघेल को राजनंदगांव से प्रत्‍याशी बनाया गया है. बता दें कि यूपी में कांग्रेस, सपा गठबंधन के साथ चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस के खाते में यूपी की 17 सीटें हैं. कांग्रेस की पहली लिस्‍ट आने से पहले चर्चा थी कि वाराणसी से पीएम मोदी के सामने अजय राय को उम्‍मीदवार बनाया जा सकता है. वहीं, बाराबंकी से तनुज पुनिया के नाम की चर्चा थी. हालांकि, इन नामों के ऐलान नहीं किए गए. 

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में फैसला
यूपी की 80 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस मात्र 17 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बाकी 63 सीटें सपा के खाते में चली गई है. यूपी की 17 सीटों पर उम्‍मीदवारों के नामों को लेकर चर्चा हुई. कांग्रेस की पहली लिस्‍ट में बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. राहुल गांधी को एक बार फ‍िर से वायनाड से प्रत्‍याशी बनाया गया है. पिछले चुनाव में राहुल गांधी ने दो सीटों से चुनाव लड़ा था. राहुल गांधी को अमेठी सीट से हार गए थे. भाजपा की स्‍मृति ईरानी ने राहुल गांधी को लगभग 10 हजार वोटों से हराया था. वहीं, दूसरी सीट राहुल गांधी ने वायनाड को चुनी थी. यहां से राहुल गांधी को जीत मिली थी.  

ये 17 सीटें जिनपर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव 
कांग्रेस यूपी में जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उसमें अमेठी, रायबरेली, प्रयागराज, वाराणसी, महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव, सीतापुर, अमरोहा, बुलंदशहर, गाजियाबाद, कानपुर, झांसी, बाराबंकी, फतेहपुर सीकरी, सहारनपुर, मथुरा शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, उत्तराखंड के पूर्व सीएम के बेटे मनीष खंडूड़ी ने छोड़ी पार्टी
 

 

{}{}