Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

मोदी की गारंटी के मुकाबले राहुल गांधी के पांच वादे, पेपर लीक पर युवाओं को दिया बड़ा ऑफर

Rahul Gandhi:  राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबसे पहले खाली पड़े 30 लाख पद भरे जाएंगे. इसके अलावा पेपर लीक मुद्दा पर भी बड़ा वादा किया. 

Advertisement
Rahul Gandhi
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 07, 2024, 06:27 PM IST

Rahul Gandhi: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बड़ा दांव खेल दिया है. मोदी की गारंटी के मुकाबले राहुल गांधी ने एक साथ पांच बड़े वादे कर दिए. राहुल गांधी ने इन पांच दावों से हर वर्ग को साधने की कोशिश की है. राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबसे पहले खाली पड़े 30 लाख पद भरे जाएंगे. इसके अलावा पेपर लीक मुद्दा पर भी बड़ा वादा किया. 

  1. 1. 30 लाख नौकरियां 
    दरअसल, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा यूपी-एमपी के बाद अब राजस्‍थान पहुंच चुकी है. राजस्‍थान के बांसवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने पांच बड़े वादे किए. उन्‍होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो देश में खाली पड़े 30 लाख पदों को तुरंत भरने का काम किया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि भाजपा इसको कभी नहीं कर सकती. 
  2. 2. अप्रेंटिसशिप में एक लाख रुपये 
    इतना ही नहीं राहुल गांधी ने कहा कि देश में हर युवा को अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा. यानी ग्रेजुएशन कर चुके हर युवा को एक लाख रुपये वाला अधिकार दिया जाएगा. कॉलेज पास कर चुके हर युवा को एक साल के लिए अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा. इसमें युवाओं को एक लाख रुपये दिए जाएंगे. 
  3. 3. पेपर लीक पर कड़ा कानून आएगा 
    वहीं, राहुल गांधी ने जनसभा में पेपर लीक का भी मुद्दा उठाया. उन्‍होंने कहा कि यूपी समेत कई राज्‍यों में पेपर लीक की घटनाएं हो रही हैं. यूपी में पुलिस भर्ती परीक्षा और आरओ-एआरओ की परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी. अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो युवाओं को पेपर लीक से छुटकारा मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि हम करोड़ों युवाओं का भविष्‍य खराब नहीं होने देंगे. इसके लिए पेपर लीक पर कानून बनाएंगे. 
  4. 4. स्‍टार्ट अप में फंड दिया जाएगा 
    इसके अलावा कांग्रेस सरकार आने पर स्‍टार्ट अप को बढ़ावा दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि भाजपा सरकार ने स्‍टार्ट अप इंडिया स्‍टैंड अप इंडिया और मेक इन इंडिया का नारा दिया. इससे देश के कुछ ही बड़े बिजनेसमैन को फायदा हुआ. देश के युवा बेरोजगार ही हैं. अगर कांग्रेस की सरकार आती है तो स्‍टार्ट अप फंड दिया जाएगा. 40 साल से कम युवाओं को हर जिले में फंड दिया जाएगा. ताकि स्‍टार्ट अप में मदद मिल सके. 
  5. 5. असंगठित वर्ग को पेंशन देगी 
    राहुल गांधी ने असंगठित वर्ग को पेंशन देने का भी वादा किया. राहुल गांधी ने कहा कि अधिकांश लोग नौकरी न मिलने पर ओला-ऊबर और फूल डिलीवरी आदि का काम कर रहे हैं.  ऐसे लोगों के पास सामाजिक सुरक्षा के नाम पर कुछ नहीं है. कांग्रेस सरकार ने राजस्‍थान में ऐसे लोगों के लिए कानून लाई थी, जो पूरे देश में लागू किया जाएगा. इन्‍हें सरकार पेंशन देगी. 

यह भी पढ़ें : विधायक की बगावत के बीच असंतुष्टों को मनाने प्रयागराज पहुंचे अखिलेश, कार्यकर्ताओं को दी नसीहत

 

{}{}