Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

Lok Sabha Elections 2024: यूपी में हुए चार विधानसभा के उपचुनाव में कांटे की टक्कर, बीजेपी सपा किन सीटों को जीत पाई

Lok Sabha Elections 2024: यूपी की 4 विधानसभा सीटों पर किस पार्टी का लहराया परचम और किस पार्टी को अपनी ही सीट गंवानी पड़ी. उप चुनाव में किन किन पार्टी के दांव सही जगह पर बैठे हैं आइए जानें.

Advertisement
Lok Sabha Elections 2024
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jun 05, 2024, 04:32 PM IST

UP by election: लोकसभा चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश में 4 विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी कराए गए थे. जिसकी मतगणना भी 4 जून को ही हुआ और परिणाम आए. सभी विधानसाभी के उपचुनावों में कांटे की टक्कर देखी गई. 4 में से दो सीटों पर बीजेपी व दो पर सपा की जीत हुई. जनता ने दुद्धी (सोनभद्र) सीट सपा के हवाले किया जोकि बीजेपी के पास थी और बलरामपुर की गैंसड़ी सीट को फिर से सपा ने पा ली. 

बीजेपी के ओपी श्रीवास्तव 
शाहजहांपुर की ददरौल व लखनऊ पूर्वी पर बीजेपी जीती है. बीजेपी विधायक आशुतोष टंडन के निधन के बाद रिक्त थी. उपचुनाव में बीजेपी ने ओपी श्रीवास्तव पर दांव खेला था. इंडिया गठबंधन की तरफ से कांग्रेस के मुकेश चौहान यहां मैदान में थे. साल 2017 और 2022 में इस सीट से बीजेपी के आशुतोष टंडन की जीत हुई थी.ओपी श्रीवास्तव ने यह सीट जीती थी. लखनऊ पूर्वी से बीजेपी के ओपी श्रीवास्तव को यहां पर जनता ने 142948 वोट दिए. जबकि कांग्रेस के मुकेश चौहान को यहां पर 89061 वोट मिले हैं. 

ददरौल से बीजेपी की जीत
वहीं, ददरौल सीट से बीजेपी के अरविंद सिंह को यहां पर 105972 वोट मिले व सपा के अवधेश कुमार वर्मा ने यहां पर 89177 वोट पाए. बलरामपुर की गैंसड़ी सीट पर सपा के राकेश यादव ने 87120 वोट पाए. दूसरी ओर बीजेपी के शैलेश उर्फ शैलू ने यहां पर 77683 वोट पाए. दुद्धी (सोनभद्र) से सपा के विजय सिंह ने कुल 82787 वोट पाए. बीजेपी के श्रवण गौड़ को यहां पर 79579 वोट मिले. 

और पढ़ें-​Mayawati Politics: मायावती का सियासी करियर खत्म!, 'जीरो' के बाद क्या आकाश के हाथों में होगी बसपा की कमान 

और पढ़ें- Lok Sabha Chunav Result 2024: 25-26 साल के लड़के लड़कियों ने चुनाव में दिग्गजों को चटा दी धूल, प्रिया सरोज से लेकर पुष्पेंद्र बने हीरो 

निधन के बाद खाली सीट
बीजेपी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे आशुतोष टंडन के पास लखनऊ पूर्वी सीट थी लेकिन उनके निधन के बाद यहां से ओपी श्रीवास्तव पर पार्टी ने दांव लगाया था. यह सीट कांग्रेस के पास थी जहां से पार्षद मुकेश सिंह चौहान चुनाव लड़ रहे थे. ददरौल सीट बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह के निधन के पश्चात रिक्त थी. इसके बाद पार्टी ने उनके बेटे अरविंद सिंह ने चुनाव लड़ा. इंडिया गठबंधन ने बसपा सरकार में राज्यमंत्री रहे अवधेश वर्मा को उतारा था. गैंसड़ी सीट पर सपा विधायक डॉ. शिव प्रताप यादव के निधन के बाद सीट खाली थी. डॉ. शिव प्रताप के बेटे राकेश कुमार यादव पर सपा ने दांव लगाया. बीजेपी की ओर से पूर्व विधायक शैलेंद्र सिंह शैलू प्रत्याशी थे. दुद्धी के बीजेपी विधायक रामदुलार गोंड को रेप केस सजा होने और कोर्ट से अयोग्य घोषित होने पर सीट खाली खी. संघ से जुड़े श्रवण गोंड पर बीजेपी ने दांव लगाया तो वहीं सपा ने सात बार से विधायक विजय सिंह गोंड पर दांव लगाया.

{}{}