trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02261297
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

बस्ती में बीजेपी लगाएगी हैट्रिक या सपा के चौधरी खोलेंगे खाता, लवकुश बिगाड़ सकते हैं समीकरण

Basti lok sabha seat Chunav 2024: सपा ने यहां से पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी को मैदान में उतारा है तो बीएसपी ने लवकुश पटेल को टिकट दिया है. दोनों ही नेता बिरादरी के मतों पर अपना दावा कर रहे हैं.

Advertisement
UP Loksabha Chunav 2024
Stop
Preeti Chauhan|Updated: May 27, 2024, 12:51 PM IST

Basti lok sabha seat Chunav 2024: यूपी की बस्ती सीट पर सारे समीकरणों के केंद्र में जाति है. इस समय यहां का सियासी तापमान हाई है. यहां पर छठवें चरण में 25 मई को मतदान होना है. भाजपा ने इस सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने के लिए पूरा दमखम लगाया हुआ है.  गठबंधन के उम्मीदवार को मुस्लिम, यादव बिरादरी के वोटों से आस लगी हुई है. बीजेपी ने हरीश द्विवेदी को मैदान में उतारा है तो समाजवादी पार्टी ने राम प्रसाद चौधरी  को टिकट दिया है.बहुजन समाज पार्टी ने यहां से लवकुश पटेल पर दांव लगाया है. 

कौन-कौन उम्मीदवार
भाजपा ने बस्ती लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद हरीश द्विवेदी को उम्मीदवार बनाया है. हरीश पिछले 10 साल से यहां से सांसद हैं. समाजवादी पार्टी ने  राम प्रसाद चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा है. उधर, बहुजन समाज पार्टी ने लवकुश पटेल को टिकट दिया है. 

2019 लोकसभा परिणाम?
साल 2019 आम चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार हरीश द्विवेदी ने बसपा के राम प्रसाद चौधरी को 30 हजार 354 वोटों से शिकस्त दी थी. बीजेपी उम्मीदवार को 4 लाख 71 हजार 163 वोट, बसपा कैंडीडेट को 4 लाख 40 हजार 808 वोट और कांग्रेस उम्मीदवार राज किशोर सिंह को 86 हजार 920 वोट मिले थे. 

सपा का इस सीट पर नहीं खुला खाता
बस्ती लोकसभा सीट यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से है.इस सीट पर कांग्रेस की सबसे ज्यादा 7 बार जीत हुई है. जबकि बीजेपी को 6 बार जीत मिली . इस सीट पर आज तक सपा को कभी जीत नहीं मिली.

जातीय समीकरण 
बस्ती लोकसभा सीट पर 4.3 लाख मतदाता हैं. बस्ती लोकसभा के पांच विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 3 लाख से ज्यादा कुर्मी वोटर हैं. यहां पर ओबीसी वोटर्स की संख्या करीब सात लाख है. इस सीट पर जनरल वोटरों की संख्या 6 लाख के आसपास है. मुस्लिम वोटर्स की संख्या करीब पौन दो लाख है.  

श्रावस्ती में पीएम मोदी के करीबी अफसर के बेटे क्या पलटेंगे बाजी? बसपा के मोइनुद्दीन बिगाड़ रहे सपा से उतरे सांसद का खेल

Read More
{}{}