trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02269539
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

दो महीने लंबा चुनाव खत्‍म, अब आखिरी चरण में मोदी-योगी की सीटों पर होगा मतदान

Seventh phase of Lok Sabha election campaign to end today:  19 अप्रैल से देश में सात चरणों में शुरू हुई चुनाव की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में पहुंच गई है. 1 जून को सातवें और अंतिम चरण  के लिए मतदान होगा. 4 जून को चुनाव परिणाम का ऐलान होगा. 

Advertisement
UP Loksabha Chunav 2024
Stop
Zee Media Bureau|Updated: May 30, 2024, 06:18 PM IST

UP Lok Sabha elections: लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण एक जून को है. 1 जून को सातवें और अंतिम चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. इस फेज में यूपी की 13 सीटों पर मतदान होगा और इसी के साथ दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव के लिए भी वोट डाले जाएंगे. इस चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में वोटिंग होनी है. 4 जून को चुनाव परिणाम का ऐलान होगा. उसके बाद तय होगा कि देश में फिर से मोदी सरकार बनती है या फिर इंडिया गठबंधन कमाल करेगा.

सातवें चरण से पहले फलोदी सट्टा बाजार के दावों ने फिर चौंकाया, जानें यूपी में बीजेपी-कांग्रेस और सपा की स्थिति

शनिवार, 1 जून को मतदान
लोकसभा चुनावों के सातवें और अंतिम चरण की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान एक जून को होगा. आम चुनाव के सातवें चरण के लिए चुनाव प्रचार गुरुवार शाम को थम गया. इस चरण में सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 57 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान होगा. इनमें उत्तर प्रदेश  की 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र महराजगंज, देवरिया, बांसगांव (अ0जा0), गोरखपुर, कुशीनगर, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चन्दौली, वाराणसी, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज (अजा) शामिल हैं, जो 11 जनपदों में स्थित हैं.

चुनावी मैदान में 144 उम्मीदवार
सातवें चरण की इन सभी लोकसभा सीटों के लिए 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.  इनमें 134 पुरुष और 10 महिला प्रत्याशी हैं.

विधानसभा उप चुनाव में 6 प्रत्याशी 
 वहीं, सोनभद्र के दुद्धी (अजजा) विधानसभा उप चुनाव में 6 प्रत्याशी मैदान में हैं. दुद्धी विधानसभा उप निर्वाचन क्षेत्र जनपद सोनभद्र के अंतर्गत आता है.

चुनाव प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान समाप्त होने से पहले के 48 घंटे यानी गुरुवार शाम छह बजे से चुनाव प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध लग गया. चुनाव प्रचार की अवधि खत्म होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी.  मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक रहेगी.

योगी हैं स्टार प्रचारक
चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारक हिमाचल व पंजाब दौरे पर रहेंगे.  सीएम योगी अब तक कुल 12 राज्यों में  चुनाव प्रचार कर चुके हैं. सातवें चरण के प्रचार के आखिरी दिन वे चार रैलियों में शिरकत करेंगे.27 मार्च से लेकर 27 मई तक कुल 190 कार्यक्रम हुए जिसमें 156 जनसभाएं और 12 रोड शो के साथ अन्य कार्यक्रम शामिल हैं.

वाराणसी में पीएम मोदी के मुकाबले में कितने मजबूत अजय राय, हार की लगा चुके हैं हैट्रिक
 

 

Read More
{}{}