trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02086520
Home >>UP Lok Sabha Chunav 2024

Loksabha Election 2024: अखिलेश ने जिन 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे, उनमें 13 पिछले दो लोकसभा चुनाव से नहीं जीती

SP Candidate First List For Loksabh Chunav 2024: समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. सपा ने कुल 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. आइए जानते हैं 2019 में इन सीटों पर क्या समीकरण रहे थे. 

Advertisement
Samajwadi Party Candidate List for Lok Sabha Election 2024
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 30, 2024, 06:59 PM IST

SP Candidate List For Loksabh Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भले ही तारीखों का ऐलान अभी तक नहीं हुआ है, इसमें समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी गई है. सपा ने कुल 16 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. इसमें अखिलेश यादव के परिवार के 3 नाम भी शामिल हैं. इसमें पत्नी डिंपल यादव, चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव का नाम शामिल है. आइए जानते हैं किसे टिकट मिला है, साथ ही 2019 लोकसभा चुनाव में इन सीटों को लेकर क्या परिणाम रहे थे. 

इनको मिला टिकट 
सपा ने संभल से शफीकुर्रहमान बर्क, फिरोजाबाद से अक्षय यादव, मैनपुरी से डिम्पल यादव, एटा से देवेश शाक्य, बदायूँ  से धर्मेंद्र यादव, खीरी से उत्कर्ष वर्मा, धौरहरा से आनन्द भदौरिया, उन्नाव से अनु टण्डन, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फर्रुखाबाद से डॉ. नवल किशोर शाक्य, अकबरपुर से राजाराम पाल, बांदा से शिवशंकर सिंह पटेल, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अम्बेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से रामप्रसाद चौधरी, गोरखपुर से श्रीमती काजल निषाद को टिकट दिया है.

2019 में कैसे थे परिणाम
संभल - संभल सीट पर 2019 में सपा के टिकट पर शफीकुर्रहमान बर्क चुनाव लड़े थे. उन्होंने बीजेपी के परमेश्वर लाल सैनी को शिकस्त दी थी. एक बार फिर सपा ने शफीकुर्रहमान बर्क को चुनावी मैदान में  उतारा है. 

फिरोजाबाद -  2019 में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी, यहां से बीजेपी के डॉ. चंद्र सेन जादोन ने सपा प्रत्याशी अक्षय यादव को मैदान में उतारा था. 2024 में भी सपा से अक्षय यादव ही चुनावी ताल ठोकेंगे. 

मैनपुरी - मैनपुरी सीट पर 2019 में दिवंगत मुलायम सिंह सांसद बने थे,  उनके निधन के बाद इस लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी सपा के खाते में रही थी. यहां से डिंपल यादव सांसद बनी थीं. 

एटा - एटा से बीजेपी के टिकट पर राजवीर सिंह (राजू भैया) सांसद चुने गए थे. उन्होंने सपा के देवेंद्र सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया था. इस बार सपा ने यहां से देवेश शाक्य को कैंडिडेट बनाया है. 

बदायूं - बदायूं से 2024 में सपा के टिकट पर एकबार फिर धर्मेंद्र यादव मैदान में हैं. 2019 में उनको बीजेपी प्रत्याशी संघमित्रा मौर्य से शिकस्त मिली थी. 

खीरी - खीरी से अजय कुमार मिश्र बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते थे. उन्होंने सपा की पूर्वी वर्मा को चुनाव हराया था. 

धौरहरा - धौरहरा लोकसभा सीट 2019 में बीजेपी के खाते में गई थी. यहां से भाजपा प्रत्याशी रेखा वर्मा ने बसपा के अरशद सिद्दीकी को चुनाव हराया था. बतादें 2019 में सपा बसपा और रालोद का गठबंधन था. 

उन्नाव -  2019 में उन्नाव से बीजेपी के साक्षी महाराज चुनाव जीते थे. उन्होंने सपा के अरुण शंकर को शिकस्त दी थी. अन्नू टंडन तब कांग्रेस की ओर से मैदान पर थीं और तीसरे नंबर पर रही थीं. इस बार सपा ने उनको प्रत्याशी बनाया है. 

लखनऊ - लखनऊ सीट पर बीजेपी का दबदबा देखने को मिलता है. 2019 में यहां से राजनाथ सिंह सांसद बने थे. उन्होंने सपा की पूनम सिन्हा को पटखनी दी थी. इस बार इस सीट पर सपा ने रविदास मेहरोत्रा को टिकट दिया है. 

फर्रुखाबाद - 2019 में बसपा से गठबंधन के चलते सपा ने प्रत्याशी नहीं उतारा था. मनोज अग्रवाल बसपा से चुनाव लड़े थे, लेकिन उनको बीजेपी के मुकेश राजपूत से हार का सामना करना पड़ा. 2024 में इस सीट से सपा के टिकट पर डॉ. नवल किशोर शाक्य उम्मीदवार होंगे. 

अकबरपुर - 2019 में यह सीट बीजेपी के खाते में गई थी. देवेंद्र सिंह 'भोले' यहां से सांसद बने थे. जबकि दूसरे नंबर पर बसपा की निशा सचान और तीसरे नंबर पर कांग्रेस के राजा रामपाल रहे थे. इस बार राजा रामपाल सपा के टिकट पर चुनावी मैदान में होंगे. 

बांदा - बांदा सीट पर 2019 में बीजेपी के आरके सिंह पटेल चुनाव जीते थे. उन्होंने समाजवादी पार्टी के श्यामा चरण गुप्ता को शिकस्त दी थी.  इस बार सपा ने शिवशंकर सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है.

फैजाबाद -  2019 में यहां से बीजेपी के लल्लू सिंह चुनाव जीते थे, उन्होंने सपा के आनंद सेन को  हराया था. इस बार अवधेश प्रसाद को सपा ने टिकट दिया है. 

अम्बेडकर नगर  -  सपा ने इस बार यहां से लालजी वर्मा को उम्मीदवार बनाया है. 2019 में यह सीट बसपा के खाते मे गई थी, यहां से रितेश पांडे सांसद बने थे. उन्होंने बीजेपी के मुकुट बिहारी को हराया था. इस बार सपा ने यहां से लालजी वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. 

बस्ती - बस्ती सीट पर 2019 में बीजेपी के हरीश द्विवेदी सांसद बने थे. उन्होंने बसपा के राम प्रसाद चौधरी को शिकस्त दी थी. इस बार यहां से सपा ने रामप्रसाद चौधरी को टिकट दिया है. 

गोरखपुर -  रविकिशन 2019 में गोरखपुर सीट से सांसद बने थे. सपा ने यहां से रामभुआल को प्रत्याशी बनाया था. इस बार सपा ने काजल निषाद को टिकट दिया है.

गोरखपुर SP प्रत्याशी काजल निषाद कौन? चुनावों में हार की हैट्रिक के बाद भी मिला टिकट

सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए, डिंपल समेत परिवार के तीन चेहरे

 

 

 

Read More
{}{}