trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02326713
Home >>लखीमपुर खीरी

UP Flood: शारदा-रामगंगा उफान, पीलीभीत से लेकर श्रावस्ती तक बाढ़ से हाहाकार, बांध से छोड़ा गया लाखों क्यूसेक पानी

UP Flood 2024: उत्तर प्रदेश में बारिश का पहला पड़ाव ही तमाम जिलों पर भारी पड़ रहा है. पीलीभीत समेत कई जिलों में बाढ़ अपना विकराल रूप दिखाने लगी है. गांवों में पानी घुसने से संपर्क कट गया है. 

Advertisement
UP Flood
Stop
Amrish Kumar Trivedi|Updated: Jul 08, 2024, 01:33 PM IST

उत्तर प्रदेश में एक हफ्ते की बारिश से ही गंगा और उसकी सहायक नदियों शारदा, रामगंगा उफान पर हैं.पीलीभीत, लखीमपुर खीरी जैसे कुछ जिलों में हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. शारदा नदी से 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से तमाम गांव और कस्बे डूबते नजर आ रहे हैं. पीलीभीत-माधोटांडा मार्ग कट गया है. कई जगहों पर बांध बह जाने से रेल पटरियों के नीचे से पानी बह रहा है.

दो दिनों से बारिश
पीलीभीत और आसपास के तराई वाले जिलों में 2 दिन भारी बारिश हो रही है. बांधों से पानी ओवरफ्लो होने का हालात देख पानी छोड़ा गया. ऐसे में कलीनगर इलाके के साथ तटवर्ती गांवों में पानी भर गया है. इलाके में बिजली भी ठप हो गई है और मोबाइल टॉवर भी डीजल न मिलने से नेटवर्क नहीं दे पा रहे है. आलम ये है कि पुलिस और प्रशासन भी प्रभावित गांवों तक नहीं पहुंच पा रहा है.  कलीनगर और पूरनपुर इलाके के गांवों का बुरा हाल है.नगरिया खुर्द कलां, महाराजपुर, नलडेंगा, रमनगरा, गभिया सहराई, कंजिया सिंहपुर, बंझरबोज, बूंदीभूड़ जैसे दर्जनों गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. 

जिला मुख्यालय से संपर्क टूटा
भारी बारिश से माधोटांडा पीलीभीत मार्ग पर दयालपुर गांव के निकट संपर्क मार्ग बह गया. इससे दो दर्जन गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क अवरुद्ध हो गया. रेलवे ट्रैक के एक हिस्से की जमीन भी पानी से कट गई.पीलीभीत मैलानी जंक्शन रेल मार्ग पर शाहगढ स्टेशन और संडई हाल्ट के बीच सकरिया नाले के तेज बहाव से यह वाकया हुआ. पुलिया बहने से रेल पटरियां हवा में नजरआने लगीं.इस मार्ग की ट्रेनों का संचालन भी ठप हो गया है.

श्रावस्ती में भी बाढ़ का कहर
यूपी के श्रावस्ती जिले में बाढ़ का कहर बदस्तूर जारी है. जमुनहा इलाके के बाद बाढ़ हरिहरपुर, इकौना और गिलौला इलाके में अपना कहर बरपा रही है. कई गांवों में पानी भरा है और सड़कें सैलाब बन गई हैं. कुछ लोग डर के मारे वापस लौट रहे हैं तो कुछ जान जोखिम में डालकर किसी तरह रास्ता पार कर रहे हैं.

दर्जनों गांव का बुरा हाल
इकौना, हरिहरपुर रानी और गिलौला इलाके के कई गांव जलमग्न हो गए हैं. मल्हीपुर भिनगा मार्ग पर बाढ़ के पानी ने सड़क को कई जगह से काट दिया है. इससे आवागमन पूरी तरह बाधित है. ग्रामीण ने बताया कि दोन्दरा, सिहनिया सहित कई गांव बाढ़ की चपेट में हैं. सड़कों पर पानी चल रहा है. भिनगा इकौना मार्ग पर भोजपुर गाँव के पास सड़क पूरी तरह जलमग्न हैं. सड़क पर लबालब पानी है. दर्जनों लोग उस पार जाने का इंतजार कर रहे हैं, मगर बाढ़ के पानी के कहर के आगे सब बेबस हैं. प्रशासन लगातार गांव मे फंसे लोगों को मोटरबोट से निकालने की कोशिश कर रहा है. 

Read More
{}{}