trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01975445
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

रूम हीटर चलाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा हादसा

Room Heater Tips: कमरे में जब रूम हीटर चलाते हैं तो कमरे की हवा से ऑक्‍सीजन कम होने लगता है. इसके साथ कमरे में कार्बन मोनो ऑक्‍साइड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में कमरे में रहने वाले शख्‍स का दम घुटने लगता है. 

Advertisement
रूम हीटर चलाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है बड़ा हादसा
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 23, 2023, 10:32 PM IST

Room Heater Tips: नवंबर का महीना समाप्‍त होने वाला है. इसके बाद दिसंबर का महीना शुरू हो जाएगा. इसी के साथ कड़ाके की ठंड भी शुरू हो जाएगी. ठंड शुरू होते ही लोग रूम हीटर का इस्‍तेमाल करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में अगर आपभी ठंडियों में रूम हीटर का उपयोग करते हैं तो कुछ सावधानी जरूर बरतें.  

रूम हीटर चलाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान 
जानकारों के मुताबिक, कमरे में जब रूम हीटर चलाते हैं तो कमरे की हवा से ऑक्‍सीजन कम होने लगता है. इसके साथ कमरे में कार्बन मोनो ऑक्‍साइड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में कमरे में रहने वाले शख्‍स का दम घुटने लगता है. कई बार मौत भी हो सकती है. 

भूलकर ये चीजें न रखें पास 
अगर आप भी रूम हीटर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. तो उसके पास भूलकर भी पेपर, लकड़ी या कोई ज्वलनशील पदार्थ न रखें. अगर आप इन चीजों को रूम हीटर के पास रखते हैं तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. इतना ही नहीं कई बार लोग जहां सोते हैं उसके पास रूम हीटर लगा लेते हैं. ऐसे में रजाई या कंबल में भी आग पकड़ने का डर रहता है. 

कोयले की अंगीठी इस्‍तेमाल करने पर ज्‍यादा सावधानी 
अगर रूम हीटर इलेक्ट्रिक है तो इस्तेमाल करना शुरू करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कराएं. वहीं, अगर आपने कोयले की अंगीठी जला रखी है तो ज्‍यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी. इससे आग लगने की ज्‍यादा संभावना होती है. 

कमरे में नमी बनाएं रखना जरूरी 
कमरे में नमी बरकरार रखने के लिए हीटर के पास एक बाल्टी में पानी भरकर रख दें. कमरे को पूरी तरह से बंद न करें. उसमें कोई खिड़की या रोशनदान हो तो उसे हल्का सा खोले रखें और अगर न हो तो हल्का सा दरवाजा ही खोल दें. सोने से पहले ही हीटर चलाकर कमरा गर्म कर लें और सोते समय इसे बंद कर दें.

Agra News: आगरा के लाल कैप्टन शुभम गुप्ता आतंकी मुठभेड़ में शहीद, सिर पर सजने वाला था सेहरा

Read More
{}{}