trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02054044
Home >>कानपुर

Kanpur News: आईआईटी कानपुर में मेरठ के छात्र ने क्यों दी जान, IITK प्रशासन पर उठे सवाल, सामने आई चौंकाने वाली वजह

Kanpur News: आईआईटी कानपुर में अब एमटेक छात्र ने तनाव से हारकर जान दे दी. सूचना है कि रात 10 बजे मेरठ निवासी विकास मीना ने अपने रूम में पंखे से लटककर मौत को गले लगा लिया. एक माह के अंदर आईआईटी कानपुर में तनाव में आकर दूसरे स्टूडेंट की मौत हुई है.  

Advertisement
IIT Kanpur,
Stop
Zee Media Bureau|Updated: Jan 11, 2024, 10:28 AM IST

प्रभात अवस्थी/  कानपुर: आईआईटी कानपुर में अब एमटेक छात्र ने तनाव से हारकर जान दे दी. सूचना है कि रात 10 बजे मेरठ निवासी विकास मीना ने अपने रूम में पंखे से लटककर मौत को गले लगा लिया. एक माह के अंदर आईआईटी कानपुर में तनाव में आकर दूसरे स्टूडेंट की मौत हुई है. हालांकि, अभी स्पष्ट रूप से इसे आत्महत्या कहना जल्दबाजी होगी. कैम्पस का माहौल बेहतर बताने वाले आईआईटी कानपुर के प्रशासनिक अफसरों के बड़े-बड़े दावे इस घटना के बाद फेल नजर आते हैं. शहर के कल्याणपुर थाना प्रभारी ने फिलहाल इस मामले की पुष्टि की. जानकारी है कि विकास एम टेक सेकेण्ड ईयर के छात्र था.

कमरे में कोई हलचल नहीं
बताया जा रहा है कि आईआईटी के छात्रों ने विकास को फंदे से नीचे उतारा व पुलिस के पहुंचने से पहले ही उसे अस्पताल लेकर भागे लेकिन हेल्थ सेंटर के बाद वहां से हैलट पहुंचने पर डॉक्टरों ने विकास को मृत घोषित कर दिया. विकास आईआईटी में एमटेक सेकेंड ईयर में पढ़ाई कर रहे थे. थाना प्रभारी धनंजय पांडेय ने इस संबंध में जानकारी दी है कि बुधवार रात लगभग दस बजे हॉस्टल के कमरे में पंखे के सहारे फंदे से लटकता विकास का शव पाया गया. आसपास के कमरों में रह रहे छात्रों की माने तो कमरे में कोई हलचल नहीं दिखी जिस पर कमरे में उन्होंने झांककर देखा. विकास का शव लटकता देख  सूचना दी.

शोध स्टॉफ सदस्य  ने की थी आत्महत्या
थाना प्रभारी की दी गई जानकारी के मुताबिक विकास के तनाव में रहने की बात कई दिन से कही जा रही है. फिलहाल, फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर साक्ष्य जुटा लिए और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. परिजनों की तहरीर मिलते ही और PM रिपोर्ट मिलते ही कार्रवाई की जाएगी. बताया जा रहा है कि जैविक विज्ञान व बायोइंजीनियरिंग विभाग में रिसर्च स्टाफ सदस्य डॉ. पल्लवी ने भी हाल ही में खुदकुशी कर ली थी. 

लखनऊ यूनिवर्सिटी में भी आत्महत्या
वहीं, बीते दिन यानी बुधवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी की बीए तृतीय वर्ष की छात्रा ने आत्‍महत्‍या कर लिया. छात्रा का शव उसके हॉस्‍टल में फंदे से लटका मिला. बताया गया कि आत्‍महत्‍या से पहले छात्रा ने मोबाइल से वीडियो भी रिकॉर्ड किया, इसके बाद कमरे में फंदे से लटकर जान दे दी. सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्‍जे में ले लिया है. 

देर शाम उठाया कदम 
दरअसल, प्रयागराज के आपला ब्‍लॉक की रहने वाली एक युवती लखनऊ विश्‍वविद्यालय में बीए तृतीय वर्ष की छात्रा थी. वह लखनऊ विश्‍वविद्यालय के तिलक छात्रावास में रहती थी. बुधवार शाम करीब साढे पांच बजे छात्रा के कमरे में जाकर देखा गया तो उसका शव फंदे से लटका मिला. इसकी सूचना विश्‍वविद्यालय प्रशासन को दी गई. इसके बाद पुलिस ने शव को पोस्‍टमार्टम के लिए भेज दिया.

और पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: 'अधूरे मंदिर का उद्घाटन गलत'..., राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नहीं शामिल होंगे चारों शंकराचार्य 

Read More
{}{}