trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand01984918
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Health Tooth: दांत दर्द दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, नहीं सहनी पड़ेगी तकलीफ

Home Remedies For Oral Health Tooth: दांत में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन कई बार यह दर्द असहनीय हो जाता है. ऐसे में कुछ आसान घरेलू नुस्खे आपको इस दर्द से रहत दिलाएंगे.  

Advertisement
Home Remedies For Oral Health Tooth
Stop
Sandeep Bhardwaj|Updated: Nov 29, 2023, 11:33 PM IST

Health Tooth Tips: दांतों को स्वस्थ रखने के लिए दो चीजें सबसे जरूरी हैं पहली है दांतों की साफ सफाई और दूसरा है खान पान. दांतों को दो बार ब्रश करना चाहिए और खाने में कैल्शियम की मात्रा पूरी होनी चाहिए. तभी दांत स्वस्थ बने रहते हैं. अगर इन दोनों बातों का ध्यान न रखा जाए तो दांतों में संक्रमण और दर्द रहने लगता है. कभी कभी यह समस्या एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को चली जाती हैं. कई लोग दांतों में दर्द से परेशान रहते हैं. दांत के दर्द को घरेलू उपचारों की मदद से ठीक किया जा सकता हैं.

पुदीने के पत्तों की चाय - Peppermint Tea
पुदीना दांत के दर्द में राहत देता है. पुदीने की चाय पीने से इस दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको बस पुदीने की कुछ सूखी हुई पत्तियां लेनी होंगी और उनको गर्म पानी में 15 मिनट का उबालना होगा.
जब पुदीने का पानी ठंडा हो जाए, तो इस पानी को एक एक घूँट करके पिएं. कुछ देर पानी को मुंह में ही रहने दें. आप चाहें इस पानी से देर तक कुल्ला कर सकते हैं. कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद दांत दर्द दूर हो जाएगा.

हल्दी पाउडर- Turmeric powder 
हल्दी का पेस्ट आपके दांत दर्द को दूर कर सकता है. हल्दी पाउडर में थोड़ा सा शहद और गुनगुना पानी मिला लें. अब इस पेस्ट को रुई की सहायता से उस दांत पर लगा लें जिसमें दर्द हो रहा है. हल्दी के एंटीबॉयटिक गुण दांत दर्द को दूर कर देंगे.

ये खबर पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में दिखे काली बिल्ली तो हो जाएं सावधान, मिल रहे हैं भयंकर संकेत

लहसुन – Garlic
लहसुन कीटाणुओं को दूर करने में बड़ी भूमिका निभाता है. इसके अंदर एलिसिन (allicin) होता है जो कि प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है. इसलिए दांत में दर्द होने पर लहसुन को चबा लें यह दर्द को खत्म कर देता है. लहसुन को हल्की आंच में पकाकर मुंह में रख लें.

बर्फ – Ice  cubes  
बर्फ की मदद से भी इस दर्द से निजात पाई जा सकती हैं. किसी सूती कपडे में बर्फ का टुकड़ा रख लें और गाल के ऊपर से दांत पर रगड़ें.  इसके अलावा आप अपनी अंगूठे और तर्जनी अंगुली के बीच में बर्फ को रगड़ कर भी इस दर्द से राहत पा सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: अखिलेश यादव ने बीजेपी सरकार को घेरा, किसानों के हक में सरकार से पूछा ये सवाल

Read More
{}{}