trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02028226
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Ghaziabad news: क्रिसमस के विरोध में पढ़ी हनुमान चालीसा, Tulsi Pujan कर बांटे 51 हजार तुलसी के पौधे

Ghaziabad news: आज के दिन पूरे विश्व में क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सनातन धर्म में तुलसी पूजन करने की भी परंपरा है. गाजियाबाद में विश्व हिंदु परिषद के साथ बजरंग दल के लोगों ने हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया.     

Advertisement
Ghaziabad news: क्रिसमस के विरोध में पढ़ी हनुमान चालीसा, Tulsi Pujan कर बांटे 51 हजार तुलसी के पौधे
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 25, 2023, 05:39 PM IST

Ghaziabad news: आज के दिन पूरे विश्व में क्रिसमस का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सनातन धर्म में तुलसी पूजन करने की भी परंपरा है. गाजियाबाद में विश्व हिंदु परिषद के साथ बजरंग दल के लोगों ने हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया. वहीं उन्नाव में भी राममंदिर के साथ सैकड़ों झांकियों की सुंदर प्रस्तुतियों के बीच भव्य तुलसी पूजन दिवस यात्रा निकाली गई. इस दौरान तुलसी के 51 हजार पौधे भी वितरित किए गए.  हिंदू धर्म के साथ-साथ जैन धर्म के लोग भी रोहिणी व्रत रखते हैं. यह व्रत महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए रखती हैं. 25 दिसंबर के दिन ही रोहणी व्रत पड़ता है. 

गाज़ियाबाद में हनुमान चालीसा का आयोजन
गाज़ियाबाद में विश्व हिंदु परिषद और बजरंग दल ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया था. इस आयोजन में हनुमान चलीसा का पाठ व पूजा अर्चना वह भजन का कार्यक्रम किया गया उन्होंने बताया कि आज तुलसी पूजन के मौके पर आज हमें भी पूजा करने का अधिकार है इसलिए हम भी अपने शिव मंदिर पर विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल की तरफ से हनुमान चालीसा का पाठ किया जैसे कि हिंदुओं को जोड़ने का एक साथ खड़े होने का हमें अवसर मिल सके हिंदू को जागना ही हमारी पहली प्राथमिकता है इसी के आधार पर हम यह पूजा पाठ करते हैं. 

उन्नाव में भव्य आयोजन
उन्नाव में भी राममंदिर के साथ सैकड़ों झांकियों की सुंदर प्रस्तुतियों के बीच भव्य तुलसी पूजन दिवस यात्रा निकाली गई. इस यात्रा में राम मंदिर व खाटू श्याम सहित सैकड़ों मनमोहक झांकियो के साथ ही डांडिया, आर्मी बैंड, स्थानीय बैंड व घोड़ें, रथो में  महापुरुषों की झांकियों भी शामिल थी. यात्रा के दौरान भी तुलसी के पौधों का नि:शुल्क वितरण हुआ. साथ ही ढोल नगाड़ों के साथ भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई के जन्मदिन को भी मनाया गया. 

Read More
{}{}