trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02310061
Home >>गौतम बुद्ध नगर

Noida Filmcity News: बोनी कपूर ने रखी ग्रेटर नोएडा फिल्म सिटी की बुनियाद, सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट का अहम पड़ाव पूरा हुआ

Noida Film City: नोएडा फिल्म सिटी के लिए आज यानी गुरुवार को यीडा के साथ बोनी कपूर की कंपनी (Bayview Film City Pvt Ltd ) कंसेशन एग्रीमेंट साइन की है. यमुना विकास प्राधिकरण की बुधवार को हुई बैठक में कई मुद्दों पर निर्णय लिए गए. एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण होना है. जोकि सीएम योगी आदित्यनाथ का एक ड्रीम प्रोजेक्ट है.

Advertisement
Noida Film City
Stop
Padma Shree Shubham|Updated: Jun 27, 2024, 02:19 PM IST

Noida Film City, ग्रेटर नोएडा: यीडा क्षेत्र में निर्मित होने वाली फिल्म सिटी का कंसेशन एग्रीमेंट आज यानी गुरुवार, 27 जून को हुआ. फिल्म सिटी के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर आज समझौते पर हस्ताक्षर किया जिसके लिए वो ग्रेटर नोएडा आए. आपको बता दें कि फिल्म सिटी यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी यीडा के सेक्टर-21 में प्रस्तावित है.  यूपी में फिल्म उद्योग को बढ़ावा मिल सके इसके लिए प्रस्तावित फिल्म सिटी परियोजना को लेकर यीडा और बोनी कपूर की कंपनी के बीच एग्रीमेंट हुआ. कंसेशन एग्रीमेंट में बेव्यू भूटानी फिल्म सिटी प्रा. लि. व यमुना प्राधिकरण के बीच हस्ताक्षर किया गया. इस दौरान शासन के अधिकारी भी उपस्थित रहे. फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का ड्रीम प्रोजेक्ट है.

बोनी कपूर और अन्य फिल्म अभिनेता
यमुना प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह के मुताबिक फिल्म सिटी का कंसेशन एग्रीमेंट जब हुआ तो  उस समय औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह के अलावा प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल सागर व कई और अधिकारियों की उपस्थिति रहे. ध्यान दें कि यमुना प्राधिकरण के सेक्टर 21 में फिल्म सिटी का पहला चरण 230 एकड़ में विकसित किया जाएगा. बेव्यू कंपनी का इसके लिए चयन किया गया है. इस प्रॉजेक्ट के लिए एसपीवी बेव्यू भूटानी फिल्म सिटी प्रा. लि. का गठन कंपनी द्वारा किया गया है. 

पहले चरण में 230 एकड़ में होगा विकसित
हालांकि, पूरी फिल्म सिटी परियोजना यीडा (YEIDA) क्षेत्र में एक हजार एकड़ में होगा जिसकी लागत करीब दस हजार करोड़ होगी और 230 एकड़ में पहले चरण का विकसित कार्य किया जाएगा. पहले चरण में करीब डेढ़ हजार करोड़ रुपये की लागत खर्च की जा सकती. योजना तो ये भी कि फिल्म निर्माण तो फिल्म सिटी में हो ही इसके साथ साथ यह पर्यटन केंद्र भी बनकर उभरे.  फिल्म सिटी को सात जोन में विकसित किया जाएगा जिसमें प्री प्रोडक्शन से पोस्ट प्रोडक्शन तक सबकुछ करने की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. लाइट साउंड के स्पेशल इफेक्ट वाले स्टूडियो से लेकर आउटडोर लोकेशन तक होंगे. माल, विला सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. 

और पढ़ें- Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ से सीधे जुड़ेंगी काशी-अयोध्या, 60 स्पेशल ट्रेनों से तीर्थयात्री करेंगे बेधड़क सफर

फिल्म सिटी के लिए 90 साल का लाइसेंस
यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) द्वारा  90 साल का लाइसेंस फिल्म सिटी के लिए दिया गया है. नौवें साल से ग्रोस राजस्व का 18 फीसदी आमदनी प्राधिकरण को होने लगेगी. उम्मीद है कि फिल्म सिटी यीडा क्षेत्र में निवेशक आकर्षित हो पाएंगे. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाद यह परियोजना मील का पत्थर साबित हो सकता है ऐसा प्राधिकरण को उम्मीद है.

Read More
{}{}