trendingNow/india/up-uttarakhand/uputtarakhand02271318
Home >>यूपी एवं उत्‍तराखंड

Kaushambi News: यूपी में प्रचंड गर्मी बनी काल, कौशांबी से जौनपुर तक 15 लोगों ने हीट स्ट्रोक से दम तोड़ा

Kaushambi News: भीषण गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखा रही है. जिसके चलते बहुत से लोगोें को दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा हैं. बढ़ती गर्मी की वजह से मेडिकल कॉलेज प्रशासन की नीदें उड़ गई हैं. वहीं जौनपुर के सामुदायिक स्वास्थय केंद्र में अफरा-तफरी मच गई जब करीब एक दर्जन से अधिक मरीज आकर भर्ती हो गए. जानिए कैसे और क्यों ....................  

Advertisement
Heat Stroke
Stop
Rahul Mishra|Updated: May 31, 2024, 06:49 PM IST

कौशांबी: जैस-जैसे गर्मी बढ़ रही है ऐसा लग रहा है कि आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं. इस भीषण गर्मी को देखते हुए लग रहा है कि यह पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में पारा 45 डिग्री के पार जा रहा हैं. जिसकी वजह से लू लगने के कारण लोगों की जान जा रही हैं. दरअसल, इस भीषण गर्मी के चलते दो महिला समेत 9 लोगों की जान चली गई है. इस बढ़ते हुए तापमान में पिछले चार घंटे के अंदर सात लोगों की मौत हो गई, जिसकी वजह से मेडिकल कॉलेज प्रशासन की नीदें उड़ गई हैं. 

लू लगने से मौत
लालापुर निवासी राममिलन की लू लगने के कारण तबीयत बिगड़ने लगी. जिसके बाद परिजन उसे गंभीर हालत में मंझनपुर स्थित मेडिकल कॉलेज ले गए. इलाज शुरू होने के 15 मिनट बाद ही राममिलन ने अपना दम तोड़ दिया. वहीं कड़ा धाम थाना क्षेत्र की रहने वाली सारिका भी नौतपा का शिकार हो गई. मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया गया था जहां आधे घंटे बाद उनकी मौत हो गई. 

मृतकों की लिस्ट
अशोक नगर निवासी हीरालाल, रसूलपुर काजी गांव के रहने वाले जैनुद्दीन, बरुआ निवासी राकेश कुमार, गनपा की रहने वाली कौशल्या देवी, सरायअकिल थाना क्षेत्र के चन्द्र प्रकाश मोदनवाल, शाहपुर निवासी जय बंधन पुत्र झुरई को मेडिकल कॉलेज लाया गया. जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. वही राजस्थान के अलवर के रहने वाले अब्दुल गनी डीसीएम चालक थे, उनकी लाश मूरतगंज एक पेट्रोल पंप पर डीसीएम के अंदर पाया गया. डॉक्टर ने लू से मौत की आशंका जताई हैं.

मौत की वजह स्पष्ट नहीं
सीएमएस डॉ एसके शुक्ला ने बताया 2 मरीज को गंभीर हालत में मेडिकल कॉलेज लाया गया था. इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. उन्हें लू लगने की आशंका जताई जा रही है. इसके अलावा जो भी लोग अस्पताल ले गए. वह मृत हालत में थे, उनकी मौत की वजह स्पष्ट नहीं है. पीएम कार्रवाई के लिए संबंधित थाना पुलिस को सूचित किया गया है. 

बिजनौर में गर्मी ने बरपाया कहर
वहीं बिजनौर मे गर्मी ने बरपाया कहर. प्रचण्ड गर्मी से थानेदार के ड्राइवर राकेश शर्मा की हुई मौत. एसओ रेहड़ के सरकारी डड्राइवर की लू लगने से मौत. जिसके बाद पुलिस विभाग मे हड़कंप मचा गया. थाना रेहड़ मे तैनात था ड्राइवर राकेश शर्मा. 

तूफान की वजह से गिरी दीवार
शाहजहांपुर में आंधी तूफान की वजह से एक दीवार गिरी जिसके चलते दीवार के नीचे दबने से तीन लोगों की मौत हो गई.  वहीं चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं. शाहजहांपुर के गांव में निजी गौशाला के लिए एक दीवार बन रही थी. यह हादसा देर रात हुआ. दो लोगों ने अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ा था. वहीं एक और हादसा सामने आ रहा है जहां अज्ञात वाहन ने बाइक को टक्कर मारी जिसकी वजह से बाइक पर सवार 8 साल और 3 साल के बच्चों की मौत हो गई. पति-पत्नी समेत 3 घायल. यह हादसा थाना खुटार के पूरनपुर रोड का हैं. 
 

जौनपुर हीट स्ट्रोक 
जौनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उस समय अफरा तफरी मच गई जब करीब एक दर्जन से अधिक मरीज आकर भर्ती हो गए. सभी के लक्षण लगभग समान थे. चार लोगों को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया जबकि आधा दर्जन लोग अभी भी भर्ती है. मृत लोगो में सुभाष गुप्ता , रमाकांत , मस्तराम गौतम , रायसहाब निषाद शामिल हैं. ये चारों लोग गुरुवार की शाम करीब पांच बजे के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुजानगंज आए. डाक्टरों ने चारों को मृत घोषित कर दिया. इसके अलावा आधा दर्जन से अधिक मरीज भर्ती भी है. मौत के मामले में जिला प्रशासन का साफ तौर पर कहना है कि यह मौतें हीट वेव से हुई यह कह पाना मुश्किल है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद कुछ कहा जा सकता है.

मौत का कारण
जिले में दो दिन से लगातार हो रही है मौत के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर लक्ष्मी सिंह ने कहा कि मौत किस कारण से हुई है यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा. हालांकि हिट स्टोक से मरने की बात की जा रही है. यह कितना सही है यह रिपोर्ट से ही पता कर पाएगा. जिले में 6 मौत हुई है जिसमें एक मछली शहर चार सुजानगंज और एक जलालपुर में है. लेकिन यह कहना मुश्किल है कि यह हीट स्ट्रोक से मौत है. बुजुर्गों की मौत हुई है जिसमें तमाम तरह की क्रॉनिक डिजीज बीमारियां भी हैं. जैसे हार्ट अटैक शुगर बीपी वह अन्य बीमारियों के कारण भी लोगों की मौत हुई है. यह जरूर है कि इन दोनों हमारे जिला अस्पताल और सीएससी पर भी मरीज की तादाद बढ़ी है जिसके लिए हम पूरी तरह से तैयार हैं और जो दवाई है वह भी उपलब्ध हैं. वह लोगों से निवेदन है कि घरों से बाहर तभी निकल जब कुछ बहुत आवश्यकता हो.

 

 

Read More
{}{}